किसानों के पास कृषि यंत्र खरीदने का सुनहरा मौका, मिल रही है 50% सब्सिडी, यहां करें आवेदन

किसानों के पास कृषि यंत्र खरीदने का सुनहरा मौका, मिल रही है 50% सब्सिडी, यहां करें आवेदन
X

By. Khetkhajana.com

मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और बिहार के किसानों के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी पर कृषि यंत्र प्रदान किए जाते हैं है किसान फसल कटाई के बाद खेतों में नरमा बुआई और धान बुआई का काम शुरू कर देंगे जिसके लिए उन्हें कृषि यंत्रों की आवश्यकता पड़ेगी। इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए सरकार ने कृषि यंत्रों पर 50% पर सब्सिडी देने की घोषणा की है इस सब्सिडी को अलग अलग राज्य में नियम व शर्तों के अनुसार ही मिलेगी उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अपने प्रदेश के किसानों के लिए कृषि यंत्रों पर भारी सब्सिडी देने का ऐलान किया है कृषि यंत्रों के लिए किसानों को 50% तक सब्सिडी प्रदान की जाएगी और सरकार ने किसानों द्वारा आवेदन करने की मांग की है

इन पर मिलेगी सब्सिडी

प्रदेश के किसानों को कृषि में प्रयोग होने वाले सभी कृषि यंत्र जैसे सुपर स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम, सुपर सीडर, हैप्पी सीडर, जीरो टिल सीड कम फर्टिलाइजन ड्रिल, पैडी स्ट्रॉ चॉपर, श्रेडर, श्रव मास्टर, मल्चर, रोटरी स्लेशर, बेलिंग मशीन, हाइड्रोलिक प्लाऊ, क्रॉप रीपर, रीपर कम बाइंडर जैसी मशीनों पर सब्सिडी दी जा रही है। इसलिए अब किसानों के पास सुनहरा मौका है वह जल्द से जल्द आवेदन कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड

आवेदन करने वाले किसान का पासपोर्ट साइज फोटो

आवेदन करने वाले किसान का मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो

किसान की जमीन से संबंधित कागजात

बैंक खाता विवरण हेतु बैंक पासबुक की कापी

यहां करें आवेदन

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://upagriculture.com/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। किसानों को पहले कृषि यंत्र की बुकिंग करनी होगी और जमानत राशि भी जमा करानी होगी। जमानत राशि जमा होने के बाद टोकन जनरेट होगा। टोकन जनरेट होने के सात दिन के भीतर जमा करके 30 दिन के अंदर कृषि यंत्र की खरीद करके उसकी रसीद कृषि विभाग की वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। इसके बाद किसान के बैंक खाते में अनुदान की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Tags:
Next Story
Share it