BPL Ration Card: हरियाणा में इन 12 लाख लोगों के बने बीपीएल राशन कार्ड, देखें पूरी जानकारी

BPL Ration Card: हरियाणा में इन 12 लाख लोगों के बने बीपीएल राशन कार्ड, देखें पूरी जानकारी
X

BPL Ration Card: हरियाणा में इन 1 लाख लोगों के बने बीपीएल राशन कार्ड, देखें पूरी जानकारी

खेत खजाना, हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य केवल मात्र जन सेवा है। पिछले साढ़े 8 सालों में व्यवस्था परिवर्तन के काम कर अनेकों जनकल्याण कार्य किए हैं। इससे जनता का सरकार के प्रति विश्वास बढ़ा है कि उनकी चिंता करने के लिए अब कोई सरकार है।

1 लाख लोगों का राशन कार्ड दोबारा बनाया गया

मनोहर लाल ने कहा कि पीपीपी से लगभग साढ़े 12 लाख राशन कार्ड नए बनाए गए हैं। इनकम के कारण 1 लाख लोगों, जिनके राशन कार्ड कट गए थे, उनके दोबारा से राशन कार्ड बनाए गए। उन्होंने कहा कि पीपीपी में कोई भी जानकारी अपडेट करने के लिए सीएससी में जा सकते हैं। सर्वे करना सरकार का काम है, जिसे लगातार किया जा रहा है। इनकम का ऑटो अपडेशन सिस्टम बनाया है।

Kisan Yojana: अब पति-पत्नी दोनों को मिलेंगे 6 हजार रुपये? जानें सच्चाई या अफवा

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 7 अप्रैल को ही वृद्धावस्था पेंशन में इनकम लिमिट को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपये अधिसूचित किया है।

बेसहारा गौवंश की देखभाल के लिए प्रतिबद्ध सरकार

श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में बेसहारा गौवंश की देखभाल के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है। बेसहारा गौवंश के लिए व्यवस्था कर सुरक्षित स्थान पर रखना सुनिश्चित करेंगे। राज्य सरकार ने गौ सेवा के आयोग का बजट भी 40 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 400 करोड़ रुपये कर दिया है।

इन किसानों की खुली किस्मत, मिलेगी 2000 यूनिट बिजली फ्री, 1.04 करोड़ उपभोक्ताओं का बिजली बिल किया शून्य

मेरी सफलता के पीछे मेरी माँ का हाथ है

मुख्यमंत्री ने अपने जीवन के कुछ अनछुए पहलुओं के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि ऐसा कहा जाता है कि हर सफल पुरूष के पीछे एक महिला का हाथ होता है। उन्होंने अपने जीवन का एक प्रसंग सुनाते हुए कहा कि जब उन्होंने 10वीं पास कर आगे की पढ़ाई करने की ईच्छा व्यक्त की तो उनके पिताजी ने इनकार दिया। तो उन्होंने अपनी माँ से कहा कि वे आगे पढ़ना चाहते हैं और उस दौर में माँ ने पैसे दिए, जिससे उन्होंने कॉलेज में दाखिला लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सफलता के पीछे उनकी माँ का ही हाथ है, यदि माँ ने वो पैसे न दिए होते तो शायद आज इस प्रकार यहां इस भूमिका में शायद न होता।

इस मौके पर हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जेपी दलाल व मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ अमित अग्रवाल भी उपस्थित थे।

रेतीली व कम पानी वाली जमीन पर नरमे की कौन सी किस्म का प्रयोग करें, अधिक पैदावार के लिए जानें पूरी जानकारी

Tags:
Next Story
Share it