किसानों के लिए बड़ी खबर, खराब फसलों का मुआवजा तय, प्रति एकड़ मिलेगा इतना मुआवजा

किसानों के लिए बड़ी खबर, खराब फसलों का मुआवजा तय, प्रति एकड़ मिलेगा इतना मुआवजा
X

किसानों के लिए बड़ी खबर, खराब फसलों का मुआवजा तय, प्रति एकड़ मिलेगा इतना मुआवजा

खेत खजाना: अचानक बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टि के कारण किसानों को अत्याधिक नुकसान हुआ था, इस बार गेंहू व सरसों की फसल को लेकर अच्छी पैदावार की उम्मीद थी। लेकिन अचानक बारिश व ओलावृष्टि के कारण अधिकतर किसानों की फसलें नष्ट हो गई । अब पीड़ित किसान सिर्फ और सिर्फ सरकार से उचित मुआवजे की मांग कार रहे है।

सरकार भी इस मामले को गंभीरता से लेते हुए प्रभावित फसलों की गिरदावरी करवाकर किसानों को उचित मुआवजा देने का ऐलान कर रही है।

एक प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया की बारिश और ओलावृष्टि के कारण जिन किसानों की 25%-50% फसल खराब होने पर 9000 रूपये प्रति एकड़, 51%-75% फसल खराब होने पर 12000 रूपये प्रति एकड़, 75% से पूरी फसल खराब होने पर 15000 रूपये प्रति एकड़ मुआवजा दिया जायेगा।

Gold and Silver Price : साल के अंत तक 65 हजार तक पहुंच सकता है सोना, एक हफ्ते में जबरदस्त उछाल

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला हरियाणा सरकार ने बारिश-ओलावृष्टि से खराब हुई फसल की मुआवजा राशि तय कर दी है। किसानों की 75 प्रतिशत खराब फसल का सरकार की ओर से 15 हजार रुपए मुआवजा राशि दी जाएगी।

Pan Card New Update: पैन कार्ड धारकों के लिए नई जानकारी, लिंक करवाने की तारीख में हुई बढ़ोतरी

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि यदि फसल के मुआवजे में किन्हीं कारणों से देरी होती है तो सरकार की ओर से किसानों को ब्याज भी दिया जाएगा। डिप्टी सीएम ने बताया कि प्रभावित प्रत्येक किसान को खराब फसल का मुआवजा सरकार देगी।

7th pay commission: बड़ी खुशखबरी, केंद्रीय कर्मचारियों की 9000 रुपये बढ़ेगी सैलरी, 50 फीसदी होगा महंगाई भत्ता!

Tags:
Next Story
Share it