हरियाणा के इन गांवों में बिजली सप्लाई का बदला टाइम टेबल, जानें कब से कब तक रहेगा पावर कट

हरियाणा के इन गांवों में बिजली सप्लाई का बदला टाइम टेबल, जानें कब से कब तक रहेगा पावर कट
X

हरियाणा के इन गांवों में बिजली सप्लाई का बदला टाइम टेबल, जानें कब से कब तक रहेगा पावर कट

खेत खजाना। फिलहाल गेंहू कटाई व कढाई का सीजन चल रहा है। किसानों के साथ साथ राज्य सरकार को भी चींता है कि कहीं बिजली की शोर्ट सर्किट से फसलों का नुकसान न हो जाए। इसलिए हरियाणा में गांवों के लिए बिजली विभाग ने बड़ा फैसला किया है। फसलों के कटान होने तक विभाग ने बिजली कट रखने का निर्णय लिया गया है। इसके अंतर्गत सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक पावर कट रहेगा। फिलहाल गेहूं की कटाई चल रही है। हिसार में बिजली विभाग की तरफ से इसकी सूचना दी गई है। किसानों को नुकसान से बचाने के लिए इस तरह का फैसला लिया जाता है।

इस बिजली कट से आमजन को थोड़ी परेशानी जरूर होगी लेकिन खेतों में पककर तैयार खड़ी गेंहू की फसल को किसी प्रकार की हानि न हो, किससे किसानों को काफि फायदा होने वाला है। हालांकि खेती नहीं करने वाले लोगों को यह फैसला परेशानी में डालता है। मगर खेती करने वाले लोग इस फैसले से राहत महसूस करते हैं। क्योंाकि एक दिन पहले ही फतेहाबाद में बिजली लाइन में स्पाेर्किंग होने से खेतों में आग लग गई। ।

सरकार ने गेहूं का दाम किया स्थाई, अब सभी प्रकार के गेहूं बिकेंगे 3000 रू प्रति क्विंटल

बता दें कि फतेहाबाद के टोहाना क्षेत्र के गांव अकांवाली के खेतों में रविवार की दोपहर भयंकर आग लग गई। किसानों ने ट्रैक्टरों की सहायता से अपने स्तर पर आग पर काबू पाना शुरू किया। वहीं दमकल विभाग को भी सूचित किया। इसके बाद आग पर काबू पाया गयाए मगर तबभ तक करीब 30 एकड़ की फसल जल गई। अप्रैल महीने में गावों में बिजली कट लगाने पर कुछ लोग यह सवाल करते हैं कि आग तो रात के वक्तग भी लग सकती है। ऐसे में दिन में 11 घंटे बिजली कट से क्याव लाभ मिलेगा। मगर ऐसा नहीं है। सुबह सूर्य निकलने के बाद फसल में नमी नहीं रहती। आग लगने की स्थिति में फसल जल्दीक जलती है। वहीं रात के वक्तन धूप नहीं होने से फसल में नमी बनी रहती हैए इसके कारण आग लगने की संभावना कम रहती है।

बासमाती धान की सीधी बिजाई में इन उन्नत खेती की करें बिजाई, कम लागत में होगा अधिक मुनाफा

Tags:
Next Story
Share it