DAP खाद की कीमतों में भारी गिरावट, अब किसानों को सिर्फ इतने में मिलेगा DAP, किसान समय से पहले कार लें प्रबंध

DAP खाद की कीमतों में भारी गिरावट, अब किसानों को सिर्फ इतने में मिलेगा DAP, किसान समय से पहले कार लें प्रबंध
X

DAP खाद की कीमतों में भारी गिरावट, अब किसानों को सिर्फ इतने में मिलेगा DAP, किसान समय से पहले कार लें प्रबंध

खेत खजाना: किसानो को यह खबर सुनकर अतिप्रशंता होगी की खाद के रेट में भारी गिरावट देखने को मिल रही है । जी हाँ अब आधी कीमत में मिलेगी DAP खाद, किसानों के लिए अच्छी खबर है। भारत सरकार द्वारा लिक्विड नैनो यूरिया के बाद अब नैनो डीएपी को भी मंजूरी दे दी गई है। इस उर्वरक को सहकारी संस्था IFFCO ने पेश किया है। सरकार के इस फैसले के बाद नैनो डीएपी के मार्केट में आ जाने से किसानों को लगभग आधी कीमत में डीएपी उपलब्ध होगी। आइए जानते हैं किस तरह आधी कीमत पर किसानों को डीएपी उपलब्ध होगी।

बता दें कि वर्तमान में डीएपी का 50 किलोग्राम बैग की सब्सिडी दर के साथ कीमत ₹1350 से ₹1400 तक है। जबकि नैनो डीएपी की 500 Ml की बोतल की कीमत लगभग 600 रुपये होने की उम्मीद है।

बासमाती धान की सीधी बिजाई में इन उन्नत खेती की करें बिजाई, कम लागत में होगा अधिक मुनाफा

नैनो DAP का अच्छा रिजल्ट

बता दें नैनो डीएपी की 500 मिलीलीटर की बोतल पारंपरिक यूरिया के 45 किलो बैग के बराबर होती है। दावा है पारंपरिक डीएपी के लिए लगभग 40% के मुकाबले नैनो यूरिया की दक्षता 80% से अधिक है।

यूरिया के बाद DAP खाद का होता है खूब उपयोग

बता दें कि DAP, यूरिया के बाद देश में दूसरा सबसे अधिक खपत वाला उर्वरक है और लगभग 10-12.5 मिलियन टन की अनुमानित वार्षिक खपत में से; स्थानीय उत्पादन लगभग 4-5 मिलियन टन है जबकि बाकी का आयात करना पड़ता है। नैनो डीएपी से गैर-यूरिया उर्वरकों पर वार्षिक सब्सिडी को कम करने में भी योगदान की उम्मीद है।

हरियाणा के इन गांवों में बिजली सप्लाई का बदला टाइम टेबल, जानें कब से कब तक रहेगा पावर कट

नैनो DAP के लिए सरकार से सहायता

यूरिया का अधिकतम खुदरा मूल्य फिलहाल सरकार तय करती है। कंपनियां इस प्रशासित मूल्य पर बेचने के लिए बाध्य हैं, उनके उत्पादन की उच्च लागत या केंद्र द्वारा सब्सिडी के रूप में आयात की प्रतिपूर्ति की जा रही है।

नैनो DAP से होंगे कई फायदे

दिसंबर 2022 में, इफको ने कहा था कि वह जल्द ही 600 रुपये प्रति 500 Ml की बोतल पर नैनो डीएपी लॉन्च करेगी, एक ऐसा कदम जो भारत को विदेशी मुद्रा बचाने में मदद करेगा और सरकारी सब्सिडी को भी काफी कम करेगा।

मंडियों में सरसो की आवक कम, भाव 7वे आसमान पर

Tags:
Next Story
Share it