किसानों को मिली बड़ी राहत, फसल बीमा की 3500 करोड़ की राशि जारी, इस दिन आएगें खाते में पैसे

किसानों को मिली बड़ी राहत, फसल बीमा की 3500 करोड़ की राशि जारी, इस दिन आएगें खाते में पैसे
X

किसानों को मिली बड़ी राहत, फसल बीमा की 3500 करोड़ की राशि जारी, इस दिन आएगें खाते में पैसे

खेत खजाना। बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टि से किसान बर्बाद हो गए थे। किसानों ने खराब हुई फसलों की भरपाई करने के लिए सरकारी दफतरों के सामने धरना प्रर्दशन भी किया। किसानों ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि राज्य सरकार जल्द से जल्द विशेष गिरदावरी करवाकर उन्हे उचित मुआवजा राशि प्रदान करें। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने किसानों को बड़ी राहत प्रदान की है। सरकार ने फसल बीमा की लगभग 3500 करोड़ की राशि जारी की है। जो राशि किसानों के खाते में जल्द ही भेज दी जाएगी।

बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित मध्य प्रदेश के किसानों के लिए खुशखबरी जल्द ही फसल बीमा का लाभ किसानों को मिलेगा फसल बीमा। कंपनियों के मुताबिक किसानों को 2021 में खरीफ फसल के नुकसान से लेकर 2023 में रबी फसल के हालिया नुकसान तक का बीमा मिलेगा।शिवराज सरकार ने मध्य प्रदेश के किसानों को फसल बीमा योजना के तहत फसल बीमा क्लेम रिलीज डेट के तहत भुगतान करने की तैयारी शुरू कर दी है इसके तहत वर्ष 2021-22 के करीब 3500 करोड़ रुपयेके दावों का भुगतान किया जाएगा।

हरियाणा की इस मण्डी में सरकारी खरीद शुरू, किसानों को 12 बजे तक नहीं मिला कोई अधिकारी

कृषि विभाग के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, राज्य के किसानों को 2021-22 के लिए पीएम फसल बीमा योजना के तहत लगभग 3500 करोड़ रुपये का दावा मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने फसल बीमा के भुगतान के संबंध में निर्देश दिए हैं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसानों को फसल बीमा दावा भुगतान तिथि का लाभ समय पर मिले।

वह यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि प्रभावित किसानों के फसल बीमा योजना के मामले शीघ्र दर्ज हों और किसानों को योजना का लाभ समय पर मिले। कृषि विभाग के अधिकारी श्री एम. सेलवेंद्रन ने कहा कि इस वर्ष के फसल बीमा दावा विमोचन तिथि के लंबित भुगतान को दूर करने के गंभीर एवं सुनियोजित प्रयास किये जा रहे हैं गौरतलब है कि प्रदेश के किसानों को खरीफ 2021 से चालू रबी 2022-23 तक फसल बीमा दावों का भुगतान नहीं मिला है।

Tags:
Next Story
Share it