प्रशासनिक सचिव अमनीत पी कुमार ने अनाज मंडियों का किया औचक निरीक्षण, अधिकारियों को दिए ये बड़े निर्देश 

प्रशासनिक सचिव अमनीत पी कुमार ने अनाज मंडियों का किया औचक निरीक्षण, अधिकारियों को दिए ये बड़े निर्देश 
X

प्रशासनिक सचिव अमनीत पी कुमार ने अनाज मंडियों का किया औचक निरीक्षण, अधिकारियों को दिए ये बड़े निर्देश 

खेत खजाना, हिसार। वरिष्ठ आईएएस अधिकारी एवं हिसार जिले की प्रशासनिक सचिव अमनीत पी कुमार ने वीरवार को उकलाना, बरवाला एवं हिसार अनाज मंडियों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने गेहूं एवं सरसों खरीद को लेकर अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए।

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अमनीत पी कुमार ने बरवाला के एसडीएम अश्वीर नैन, डीएफएसओ अमित शेखावत सहित बरवाला, उकलाना एवं हिसार के मार्केट कमेटी के अधिकारियों की बैठक भी ली। बैठक के दौरान विभिन्न खरीद एजेंसियों के अधिकारियों के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने गेहूं की खरीद व उठान-लदान व्यवस्था को निरंतर एवं सुचारू रूप से चलाने की हिदायत दी।

गेहूं का रेट बढ़ने से तुड़ी के भाव में आया बदलाव, जानिए किस भाव बिक रही गेहूं की तुड़ी

खरीद पोर्टल की जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि किसानों को फसल बेचने में कोई दिक्कत का सामना ना करना पडे। इसके लिए सभी संबंधित अधिकारी नियमित रूप से मंडियों का दौरा करेंगे। मजदूर, किसान, आढ़ती के समक्ष आने वाली सभी समस्याओं का निस्तारण करना सुनिश्चित करें। किसानों से बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि सरकारी एजेंसियों को खरीद कार्यों को लेकर निर्देश जारी किए गए हैं।

गेहूं कटाई करने वाले मजदूरों को ना मिल रहा गेहूं और ना ही भूसा, किसान देहाड़ी में दे रहे सिर्फ रुपए

खरीद के उपरांत किसानों की उपज की राशि 48 से 72 घंटे के अंदर उनके बैंक खाते में प्राप्त हो जाएगी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को मंडियों में सुरक्षा, साफ-सफाई, शौचालय, पानी एवं बिजली की व्यवस्था सुचारू रूप से करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने भारतोलक मशीनों का निरीक्षण कर गेहूं की बोरियों का वजन भी करवाया। आढ़तियों से बातचीत के दौरान उन्होंने मजदूरों के लिए आवश्यक सुविधाओं के साथ-साथ समय पर मजदूरी का भुगतान करने के भी निर्देश दिए।

Akshara Singh Viral Video: MMS के बाद अक्षरा सिंह का एक और वीडियो हुआ वायरल, होटल रूम में कर रही थी ये काम

गेहूं के लदान के लिए उन्होंने फोन पर वार्तालाप कर रेलवे अधिकारियों से समय सारणी बारे जानकारी ली। प्रशासनिक सचिव ने बारदाना, लस्टर लोस, नमी मापक यंत्र, गेट पास, बीडिंग रजिस्टर एवं टैक्स कलेक्शन से जुड़े दस्तावेजों का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी खरीद एजेंसियों के अधिकारियों, मंडी प्रधान, मार्केट कमेटी के प्रतिनिधियों एवं संबंधित विभागों के बीच समन्वय स्थापित करने की हिदायत दी।

जिले के मार्केट कमेटी कार्यालय में पत्रकारों, किसान संगठनों के प्रतिनिधियों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि किसानों के समक्ष आने वाली समस्याओं का अति शीघ्र समाधान कर दिया जाएगा। इस अवसर पर एसडीएम अश्वीर नैन, एसडीएम जयवीर यादव, नगराधीश राजेश खोथ, डीएम हैफेड, डीएम एफसीआई सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Ambedkar Jyanti 2023: अंबेडकर के विचारों की हत्या, राजनीतिक दल वोट बटोरने के लिए करने लगे अंबेडकर की पूजा

Tags:
Next Story
Share it