इस किस्म से साल में दो बार तोड़े पौधों से अमरूद, एक साल में होगा 15 लाख का तगड़ा मुनाफा

इस किस्म से साल में दो बार  तोड़े पौधों से अमरूद, एक साल में होगा 15 लाख का तगड़ा मुनाफा
X

By. Khetkhajana.com

इस किस्म से साल में दो बार तोड़े पौधों से अमरूद, एक साल में होगा 15 लाख का तगड़ा मुनाफा

अगर आप भी बागवानी करने की सोच रहे हैं तो इससे अच्छा बिजनेस आइडिया आपके लिए हो ही नहीं सकता। अमरूद की ऐसी किस्म जो आपको 1 साल में अमीर बना देगी। अमरूद की इस किस्म से पौधों से साल में दो बार अमरूद तोड़े जा सकते हैं। अच्छी क्वालिटी के अमरुद बाजार में उचित दामों में बिकते हैं।

भारत में अमरुद की फसल तमिलनाडु, उड़ीसा, बिहार, आंध्र प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र और बंगाल जैसे राज्यों में अधिक मात्रा में उगाई जाती है किसान भाई अमरुद की खेती कर अच्छी कमाई भी कर सकते है | इस लेख में आपको अमरुद की खेती कैसे करे इसके बारे में जानकारी दी जा रही है।

अमरूद की किस्में

किसानों द्वारा सबसे ज्यादा उगाए जाने वाली किस्म इलाहाबादी सफेदा है यह उत्तर प्रदेश और इलाहाबाद में सबसे अधिक उगाई जाती है इस पर आने वाले प्रत्येक फल का वजन डेढ़ सौ ग्राम होता है। इस पौधे की लंबाई अधिक नहीं होती और पकने के बाद इसके फलों का रंग पीला हो जाता है। इस किस्म के पौधे 1 वर्ष में 80 किलोग्राम अमरूद प्राप्त होते हैं।

पंत प्रभात व आक मृदुला

अमरूद की इस किस्म के पौधे की शाखाएं अधिक निकलती है जिससे पौधे पर अमरूद का उत्पादन अधिक होता है इस पौधे से 1 साल में लगभग 130 किलोग्राम अमरूद प्राप्त होते हैं। इसी तरह आक मृदुला पौधे से भी अमरूदों का उत्पादन अधिक होता है। इन पौधों की लंबाई सामान्य होती है और पेड़ चौड़ा और घना होता है इससे पेड़ से भी साल भर में 120 किलोग्राम अमरूद प्राप्त होते हैं।

ललित अमरुद

यह किस्म किसानों की सबसे लोकप्रिय किसमें है इस पौधे की किस्म को भारत के कई राज्यों में उगाया जाता है इसके पौधों में निकलने वाले फलो का आकार सामान्य होता है, तथा फल का भीतरी रंग गुलाबी पाया जाता है | इसके एक फल का वजन 250 से 300 ग्राम तक होता है | इस किस्म के फल अधिक समय तक भंडारित किये जा सकते है |

किसान अमरूद की इन किस्मों की बागवानी कर प्रति हेक्टेयर 15 लाख का मुनाफा कमा सकते हैं।सबसे बड़ी खासियत यही है कि अमरूद की खेती 5 डिग्री की ठंड से लेकर 45 डिग्री तक की गर्मी में भी की जा सकती है. ऐसे में साल भर में कभी भी इसकी शुरुआत आसानी से कर सकते हैं. अमरूद के पौधों को एक लाइन में 8-8 फुट की दूरी पर लगाएं और दो लाइनों के बीच करीब 12 फुट की दूरी होनी चाहिए. इससे कीटनाशक छिड़कने, फलों की बैगिंग और हार्वेस्टिंग करने आदि में परेशानी नहीं होगी.

जानें कितना होगा मुनाफा

एक सीजन में हर पौधे पर औसतन 20 किलो अमरूद लगते हैं. बाजार में ये 50 रुपये किलो तक बिकेंगे. रिटेल में अमरूद के दाम 80-100 रुपये किलो तक भी मिल सकते हैं. इस तरह से 1200 पौधों से 20 किलो के हिसाब से केवल एक सीजन में आपको 24,000 किलो अमरूद मिलेंगे. साल में दो सीजन में आपको करीब 50 टन पैदावार मिलेगी. 50 रुपये के हिसाब से बिकने पर आपको लगभग 25 लाख रुपये की कमाई होगी. इसमें से अगर सालाना 10 लाख रुपये की लागत निकाल दें तो आपको 15 लाख रुपये का तगड़ा मुनाफा होगा.

शुरू के 2 साल में ऐसे कमाएं पैसा

अमरूद के पौधे लगाने के बाद शुरुआती 2 साल में आपको अपना खर्च निकालना होगा. इसके लिए आप पौधों के बीच की जगह में . सलाद वाली फसलों, सब्जी आदि की खेती कर सकते हैं. बेलों वाली सब्जियां या गोभी, धनिया, चौलाई जैसी खेती से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. ध्यान रहे यह फसल ऐसी हो, जिससे अमरूद के पौधों पर असर ना हो.

Tags:
Next Story
Share it