6 महीने बाद भूसे के भाव में आई कमी, 1800 रूपये प्रति क्विंटल से घटकर हुए 400 रूपये प्रति क्विंटल

6 महीने बाद भूसे के भाव में आई कमी, 1800 रूपये प्रति क्विंटल से घटकर हुए 400 रूपये प्रति क्विंटल
X

By. Khetkhajana.com

6 महीने बाद भूसे के भाव में आई कमी, 1800 रूपये प्रति क्विंटल से घटकर हुए 400 रूपये प्रति क्विंटल

जो किसान पशुपालन करते हैं उनके लिए अच्छी खबर है। सरसों कटाई के बाद भूसे के भाव में काफी कमी आई है। सरसों के बाद गेहूं की कटाई होने से गेहूं का भूसा सस्ता हो गया है जहां पिछले 6 महीने में भूसे के भाव आसमान छू रहे थे वहीं अब इसके दाम कम होने से पशुपालकों ने राहत की सांस ली है।

इसी साल जनवरी माह में भूसे के रेट 1400 रुपए प्रति क्विंटल थे लेकिन फरवरी में इसके दाम काफी गिर गए क्योंकि फरवरी माह में सरसों की कटाई शुरू हो गई थी इसलिए भूसे के दामों में भारी गिरावट देखने को मिली। मार्च और अप्रैल महीने में भूसा काफी सस्ता हो गया है। पशुपालक गेहूं और सरसों के भूसे को सटोर कर रहे हैं ताकि पूरा साल उन्हें चारे की कमी ना आए।

अब सभी को मिलेगा 500 रूपये वाला गैस सिलेंडर, जानिए कैसे ले लाभ

HKRN Bharti 2023 : हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत 1100 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, सैलरी 45 हजार रूपये महीना तक, जाने डिटेल

जनवरी और फरवरी माह में भूसे के भाव 1800 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गए थे। ईंट भट्टों पर भूसे की डिमांड और रुपए अधिक मिलने के कारण बढ़े हुए भावों से पशुपालक परेशान नजर आ रहे थे। इस बीच कलेक्टर संजय कुमार ने जब भूसा के परिवहन पर रोक लगा दी तब जाकर जिले में भूसे के दामों में कमी आई थी। इस बार नई फसल आने के साथ ही दामों में गिरावट से पशुपालक खुश नजर आ रहे हैं। भूसे के दाम बढ़ने की को लेकर वह अभी से कम दामों पर ही भूसा का स्टॉक करना शुरू कर चुके हैं।

गेहूं की कटाई का सीजन में चल रहा है जिस कारण भूसे के भाव लगातार कम हो रहे हैं सरसों और गेहूं के भूसे के भाव में 1000 रुपए से लेकर 1200 रूपये तक की कमी आई है इसलिए पशुपालकों के पास इसे स्टोर करने का अच्छा मौका है। आने वाले दिनों में भूसे के रेट बढ़ने की संभावना है इसलिए किसान भूसे को स्टोर करके रख सकते हैं।

इस 5 किलो के आम की कीमत है 2 हजार रूपये, गुठली का वजन 200 ग्राम, पेड़ों पर बोर लगने से पहले ही हो जाती है बुकिंग शुरू

जैविक खेती बदल सकती है किसान का जीवन, कपास व धान की खेती में करें गौ मूत्र, नीम, आस्कंद व आक के मिश्रण का छिड़काव

Tags:
Next Story
Share it