आम की गुठली ने खोली इस किसान की किस्मत, तैयार किया साल में 3 बार आम देने वाला पेड़

आम की गुठली ने खोली इस किसान की किस्मत, तैयार किया  साल में 3 बार आम देने वाला पेड़
X

By. Khetkhajana.com

आम की गुठली ने खोली इस किसान की किस्मत, तैयार किया साल में 3 बार आम देने वाला पेड़

फलों का राजा कहे जाने वाले आम किसे पसंद नहीं है हर कोई आम का दीवाना है राजस्थान के कोटा में एक किसान ने 1 साल में तीन बार फल देने वाले पौधे को तैयार किया है जो सर्दियों में भी फल देता है यह किसान जो की 11 वीं पास है उन्होंने आम की इस किस्म को सफल बनाने के लिए 10 साल का समय लगा दिया उनकी आम की इस किस्म कि विदेशों में भी मांग है इस किसान द्वारा तैयार की गई आम की इस किस्म में साल में तीन बार फल लगते हैं इस कारण उन्होंने इस आम के पौधे को सदाबहार आम का नाम दिया है।

कोटा के किसान श्री कृष्ण सुमन द्वारा तैयार की गई आम की इस वैरायटी से साल में तीन बार आम प्राप्त किए जा सकते हैं यानी अब से किसानों को आम के बागों से 3 बार कमाई हो सकेगी। एक्सपर्ट बताते हैं कि सदाबहार आम एक ड्वार्फ यानी बौनी प्रजाति है, जिसके पेड़ का साइज ज्यादा बड़ा नहीं होता. आप चाहें तो अपने किचन गार्डन में सदाबहार आम का पौधा लगा सकते हैं.

राजस्थान, छत्तीसगढ़ और हरियाणा की जलवायु इस किस्म के लिए अनुकूल है यह आम देखने में लंगड़ा आम की तरह ही दिखाई देता है और स्वाद में मीठा और फाइबर से भरपूर होता है साल में 3 बार आम देने वाला पेड़ लाखों रुपए के आमदनी दिला सकता है। किसान इस आम की खेती कर 5 से 6 टन आम की पैदावार कर सकता है।

बेहद खास है सदाबहार आम

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा कोटा में आयोजित दो दिवसीय कृषि महोत्सव प्रशिक्षण एवं प्रदर्शनी में किसान वैज्ञानिक श्रीकिशन सुमन ने सदाबहार आम के पेड़ों की प्रदर्शनी भी लगाई. उन्होंने बताया कि यह वैरायटी चलन और ग्राफ्टिंग के जरिए विकसित की गई है. इसके पौधा बाकी किस्मों के मुकाबले तेजी से बढ़ता है और 2 साल के अंदर फलों का उत्पादन मिल जाता है. सदाबहार आम के पेड़ की पत्तियां गहरे हरे रंग की होती है और डालियों पर 3 ऋतुओं में बौर लगते हैं

मुगल गार्डन में लगे हैं सदाबहार आम के पौधे

साल 2017 में राष्ट्रपति भवन में श्रीकिशन सुमन ने एग्जीबिशन में हिस्सा लिया था। तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी सदाबहार आम की किस्म को देखकर प्रभावित हुए थे। इसके बाद श्रीकिशन सुमन द्वारा तैयार सदाबहार आम की किस्म के 4 पौधे राष्ट्रपति भवन के मुग़ल गार्डन में लगाए गए है। आज भी राजस्थान का सदाबहार आम मुगल गार्डन की शोभा बढ़ा रहा है।

Tags:
Next Story
Share it