हरियाणा में ख़राब फसल का एक-एक दाना खरीदेगी सरकार, गेहूं खरीद के नियम भी हुए लागू

हरियाणा में ख़राब फसल का एक-एक दाना खरीदेगी सरकार, गेहूं खरीद के नियम भी हुए लागू
X

हरियाणा में ख़राब फसल का एक-एक दाना खरीदेगी सरकार, गेहूं खरीद के नियम भी हुए लागू

खेत खजाना। हरियाणा में खराब फसल को लेकर किसान निरास ना हो, अब हरियाणा सरकार किसान की फसल का एक एक दाना खरीदेगी। बीते हुई बेमौसम बारिश और ओले गिरने से गेहूं की करीब 17 लाख एकड़ फसल बर्बाद हो गई थी। किसानों को राहत देने के लिए हरियाणा सरकार सख्त है । हर हाल में किसानों को मुआवजा देने की अपील की जा रही है । इसके लिए सरकार ने गेहूं खरीद के नए नियम बनाए है।

जीरे बना मसालों का बादशाह, गोरखपुर की मंडियों में भाव हुआ 50 हजार से भी ऊपर

बेमौसम बारिश और ओले गिरने से नुकसान

इस साल हरियाणा में 22.9 लाख हेक्टेयर जमीन में गेहूं की फसल बोई गई थी। हरियाणा आमतौर पर हर हेक्टेयर में 45 से 50 क्विंटल गेहूं निकालता है। हालांकि, बेमौसम बारिश और ओले गिरने के कारण, हर हेक्टेयर से 5 से 7 क्विंटल कणक काम होने की भविष्यवाणी हो रही है। इससे किसानों को भारी नुकसान होने की आशंका है।

भाजपा द्वारा गेहूं खरीद नियमों में ढील

फसलों के नुकसान को लेकर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का लेटर मिलने के बाद भाजपा सरकार ने हरियाणा में गेहूं खरीद के नियमों में ढील दी है. नए रुलों के अनुसार, सरकारी एजेंसियां 80% खराब चमक वाले, मुरझाए हुए और टूटे हुए गेहूं की खरीद कर सकती हैं। इससे किसानों को अपनी फसल बेचने में मदद मिलेगी, जो हर बार बेकार होती है।

महिलाओं को मिलेगा फ्री सोलर चूल्हा, 10 साल चलेगा बिना किसी खर्चे के, योजना का ऐसे ले लाभ

हरियाणा में गेहूं खरीद के नियम

सरकार ने एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू कर दी है और 1.65 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हो चुकी है. सरकार ने अधिकारियों को नए नियमों के अनुसार गेहूं की खरीद करने और राज्य की हर मंडियों में ढंग से खरीद करने के आदेश दिए हैं. सरकार ने यह भी चेतावनी दी है कि लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

किसानों और फसल मुआवजे पर प्रभाव

सरकार ने घोषणा की है कि वह 2125 रुपए प्रति क्विंटल की कीमत से गेहूं का एक-एक दाना खरीदेगी। अभी तक ओले पड़ने से 16.83 लाख एकड़ फसल खराब होने की बात सामने आ रही है । सरकार बेमौसम बारिश और ओलों के कारण फसल हानि से प्रभावित किसानों को मदद प्रदान कर रही है। हालांकि, बीजेपी सरकार द्वारा प्रदान की गई राहत के बावजूद भी किसानो के लिए मुआवजा, उनकी लागत को पूरा नहीं कर पायेगा।

2500 रुपये में हाथों हाथ बिक रही है मात्र 10 ग्राम केसर, कश्मीर के किसानों ने खोला केसर महंगी होने का राज

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

सवाल 1 : हरियाणा में हर साल कितना गेहूं पैदा होता है?

उत्तर: हर साल, हरियाणा प्रति हेक्टेयर 45 से 50 क्विंटल गेहूं का उत्पादन करता है।

सवाल 2 : हरियाणा में फसलों के नुकसान से किसानों को कितना नुकसान होने की आशंका है?

उत्तर: फसलों के नुकसान के कारण हरियाणा में किसानों को काफी नुकसान होने की आशंका है। कृषि विशेषज्ञों ने प्रति हेक्टेयर 5 से 7 क्विंटल तक उपज कम होने की संभावना जताई है।

सवाल 3 : हरियाणा में गेहूं की खरीद दर क्या है?

उत्तर : बाजार में पहुंचने वाले गेहूं का एक-एक दाना सरकार 2125 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदेगी।

आम की गुठली ने खोली इस किसान की किस्मत, तैयार किया साल में 3 बार आम देने वाला पेड़

Tags:
Next Story
Share it