बाजार में बढ़ी गुलाबी आलू की मांग, किसान ऐसे खेती कर कमा सकते हैं बड़ा मुनाफा

बाजार में बढ़ी गुलाबी आलू की मांग, किसान ऐसे खेती कर कमा सकते हैं बड़ा मुनाफा
X

बाजार में बढ़ी गुलाबी आलू की मांग, किसान ऐसे खेती कर कमा सकते हैं बड़ा मुनाफा

खेत खजाना। भारत में लगभग कई राज्य में किसान आलू की खेती कर रहे हैं और इस की नई वैरायटी लगाकर बढ़िया मुनाफा कमा रहे हैं लेकिन गुलाबी आलू सामान्य आलू की तुलना में महंगा और ज्यादा पौष्टिक माना जाता है। यह आलू स्वास्थ्य के लिए अधिक लाभदायक है इसलिए किसान आलू की इस वैरायटी को बो कर बढ़िया मुनाफा कमा सकते है .

सामान्य आलू की बजाय गुलाबी आलू की बाजार में अधिक डिमांड है इसे कई महीनों तक स्टोर करके भी रखा जा सकता है इसलिए किसान अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं तो इस वैरायटी को जरूर बोये क्योंकि सामान्य आलू की अपेक्षा कार्बोहाइड्रेट और स्ट्राच की मात्रा कम होती है. ये स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Also Read- AVI Solar Pump: किसान भूलकर भी ना लें इस कंपनी का कनेक्शन, सर्विस के लिए खाने पड़ सकते है धक्के

आलू की ये सफल वैरायटी सिर्फ 80 दिन में तैयार हो जाती है और किसान प्रति हेक्टेयर लगभग 400 क्विंटल आलू पैदा कर सकता है किसान इस वैरायटी को मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ी इलाकों तक की मिट्टी में बो सकते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक पिंक पोटैटो में प्रतिरोधक क्षमता अधिक है. इसलिए इसमें लगने वाले अगेता झुलसा रोग, पिछेती झुलसा रोग, पोटैटो लीफ रोल रोग आदि रोग नहीं लगते हैं. इसमें विषाणुओं के द्वारा पनपने वाले रोग भी नहीं लगते हैं. रोग नहीं लगने से किसानों की लागत में कमी आई है और मुनाफा भी बढ़ा है.

Also Read- आम की गुठली ने खोली इस किसान की किस्मत, तैयार किया साल में 3 बार आम देने वाला पेड़

आकर्षक दिखता है ये आलू

गुलाबी रंग का ये आलू काफी चमकीला और आकर्षक दिखता है. अपने रंग और आकार के चलते लोग इसकी तरफ आकर्षित होते हैं. बाजार में इस आलू का रेट सामान्य के मुकाबले ज्यादा है. अगर आप अच्छे तरीके से इस आलू की खेती करते हैं तो सिर्फ 80 दिनों में ही अच्छा मुनाफा कमाने की संभावनाएं रखते हैं.

Also Read- जीरे बना मसालों का बादशाह, गोरखपुर की मंडियों में भाव हुआ 50 हजार से भी ऊपर

Tags:
Next Story
Share it