मुख्यमंत्री ने राहत राशि और फसल बीमा को लेकर किया बड़ा ऐलान, किसानों का होगा कृषि ब्याज माफ

मुख्यमंत्री ने राहत राशि और फसल बीमा को लेकर किया बड़ा ऐलान, किसानों का होगा कृषि ब्याज माफ
X

By. Khetkhajana.com

मुख्यमंत्री ने राहत राशि और फसल बीमा को लेकर किया बड़ा ऐलान, किसानों का होगा कृषि ब्याज माफ

मुख्यमंत्री ने राहत राशि और फसल बीमा को लेकर किया बड़ा ऐलान, किसानों का होगा कृषि ब्याज माफ मध्यप्रदेश में गेहूं कटाई का काम जोरों पर चल रहा है यहां के मुख्यमंत्री ने गेहूं किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है यहां जनसेवा अभियान के तहत शिविर लगाए जाएंगे। इसमें नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के साथ ही अन्य जनसमस्याओं का मौके पर ही समाधान किया जाएगा। यह शिविर 10 मई से 25 मई तक लगाई जाएंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने किसानों से गेहूं खरीदी पर बहुत सी सुविधाएं देने का वादा किया है उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि किसानों के गेहूं खरीदी का तत्काल भुगतान होना चाहिए गेहूं खरीदी के भुगतान में किसी प्रकार का विलंब ना हो। मुख्यमंत्री ने सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिया।

Also Read - Muskaan Baby video: मुस्कान बेबी का डांस देख चहरे पर आ जाएगी मुस्कान, इन अदाओं से बेकाबू हो जाते है लोग

ब्याज माफी और राहत राशि मिलेगी चलते

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ऐलान किया है कि जो किसान ब्याज माफी की योजना का लाभ नहीं उठा सके हैं उन किसानों की ब्याज माफी का भुगतान अब सरकार करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा है कि बारिश से खराब हुई फसलों की गिरदावरी हो चुकी है अब उन्हें राहत राशि देने का काम जल्द शुरू किया जाएगा। राहत राशि किसानों को उनके खातों के माध्यम से दी जाएगी।

Also Read - Sapna Choudhary: बिना ब्रा पहने सबके सामने डांस करने लगी सपना चौधरी, सब कुछ हुआ बेकाबू

फसल बीमा योजना के तहत किसानों को मिलेगी 2900 करोड़ की राशि

हाल ही में गेहूं कटाई से पहले हुई बारिश और ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों का सर्वे पूरा हो चुका है अब मध्य प्रदेश सरकार किसानों को 2900 करोड़ रुपए की बीमा राशि देने जा रही है इस योजना का लाभ राज्य के 44 लाख किसानों को मिलेगा।

किसानों को मिलेगा फसल बीमा योजना का लाभ

प्रदेश के किसानों को फसल बीमा योजना (crop insurance scheme) का लाभ जल्द मिलेगा। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। 25 लाख किसानों को अगले महीने 2900 करोड़ रुपए का फसल बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। 2021- 22 में प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हुए खरीफ और रबी फसल के लिए फसल बीमा उपलब्ध कराई जा रही है।

Also Read - हरियाणा के इस गांव में लड़कियों के लिए बनाया जाएगा कॉलेज, मुख्यमंत्री ने की बड़ी घोषणा, बेटियों को मिलेगी ये सुविधा

Tags:
Next Story
Share it