रोज 40 लीटर तक दूध देने वाली गाय बिकाऊ, हर महीने मोटा पैसा कमाने के लिए इनसे खरीदे

रोज 40 लीटर तक दूध देने वाली गाय बिकाऊ, हर महीने मोटा पैसा कमाने के लिए इनसे खरीदे
X

रोज 40 लीटर तक दूध देने वाली गाय बिकाऊ, हर महीने मोटा पैसा कमाने के लिए इनसे खरीदे

खेत खजाना: दुग्ध व्यवसाय भारत में बेहद तेजी से फल-फूल रहा है. ये ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों लोगों को आमदनी का एक बढ़िया स्रोत है. कुछ गायें ऐसी हैं, जो 50 लीटर से भी ज्यादा रोजाना दूध देती हैं. ऐसी गायों का पालन किसानों को बढ़िया मुनाफा दे जाता है. किसान उनसे हर महीने लाखों का मुनाफा कमाते हैं.

ज्यादातर किसान गौपालन की शुरुआत करने से पहले गाय की नस्लों को लेकर दुविधा में रहते हैं. ऐसे में वह कम दूध देने वाली नस्लों की गायों का चुनाव कर लेते हैं, जिससे उन्हें भारी नुकसान झेलना पड़ता है. यहां हम आपको बिकाऊ गाय के बारें में बता रहे हैं,  एक टाइम का 20 लीटर दूध देती है जो रोजाना 40 लीटर दूध देगी और बुकाऊ भी है । जिसे आप खरीद कर लाखों रुपए कमा सकते है । जिन्हें घर लाने के बाद आप हमेशा मुनाफे में रहेंगे।

दरअसल सोशल मीडिया पर यह गाय वायरल हो रही है जो की बिकाऊ बताई जा रही है। पशुपालक ने पोस्ट डालते हुए बताया की गाय बिकाऊ है, डेली 40 लीटर दूध देती है। जिसकी कीमत लगभग 35000 लगाई गई है। पशुपालक ने बताया की इस गाय का दूध कोई भी किसी टाइम में आसानी से निकाल सकता है। अगर आपको यह गाय पसंद है और आप लेना चाहते है तो आप इस मोबाइल नंबर 9302577823 पर संपर्क कर सकते है। बताया जा रहा है की आपको सिर्फ फोन ही करना है गायहो म डिलीवरी सुविधा से आपके घर पहुँच जाएगी ।

गिर गाय

गिर गायों की गिनती भारत की सबसे ज्यादा दुधारू गायों में होती है. इसके थन काफी बड़े होते हैं. गुजरात के गिर जंगलों में पाई जाने वाली ये गाय पूरे भारत में पाली जाती हैं. इसके अलावा इजरायल और ब्राजील जैसे देशों में भी इस गाय को पाला जाता है. औसतन यह गाय 12 से 20 लीटर तक दूध देती है. हालांकि, अच्छे तरह से ख्याल रखे जाने पर ये गाय 50 से 80 लीटर दूध दे सकती है. महीने के हिसाब से ये तकरीबन 2400 लीटर दूध देने की क्षमता रखती है.

लाल सिंधी गाय

किसान ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए लाल सिंधी गाय का भी पालन कर सकते हैं. यह गाय सिंध इलाके में पाई जाती थी. इसके बाद से ही इसका नाम लाल सिंधी गाय पड़ गया. फिलहाल, पंजाब, हरियाणा, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और ओडिशा में बड़े पैमाने पर पाला जाने लगा है. यह गाय दुध उत्पादन की क्षमता में गिर गायों से कम नहीं है. औसतन यह गाय 12 से 20 लीटर तक दूध देती है. हालांकि, अच्छे तरह से ख्याल रखे जाने पर ये गाय 50 लीटर तक दूध दे सकती है

साहिवाल गाय

साहिवाल गाय हरियाणा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में पाली जाती है. यह गाय भी रोजाना 10-20 लीटर से ज्यादा दूध देने की क्षमता रखती है. अच्छी देखभाल पर इस गाय के दूध देने की क्षमता बढ़कर 40 से 50 लीटर हो सकती है. किसानों और डेयरी मालिकों के लिए ये गाय हमेशा से पसंदीदा रही है.

हर महीने लाखों का मुनाफा

बता दें कि अगर आप इन तीनों में सिर्फ दो से तीन गायों का पालन करते हैं तो भी आपको हर महीने 4 से 6 हजार लीटर दूध मिलेगा. इसे आप मार्केट में बेच आराम से घर बैठे हर महीने लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं. इसके अलावा दूध से घी, दही और पनीर बनाकर भी आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

Also Read- Muskaan Baby video: मुस्कान बेबी का डांस देख चहरे पर आ जाएगी मुस्कान, इन अदाओं से बेकाबू हो जाते है लोग

Also Read-  Sapna Choudhary: बिना ब्रा पहने सबके सामने डांस करने लगी सपना चौधरी, सब कुछ हुआ बेकाबू

Tags:
Next Story
Share it