गेहूं का रेट बढ़ने से भूसे के भाव में आया बदलाव, जानिए किस भाव बिक रहा गेहूं का भूसा

गेहूं का रेट बढ़ने से भूसे के भाव में आया बदलाव, जानिए किस भाव बिक रहा गेहूं का भूसा
X

गेहूं का रेट बढ़ने से भूसे के भाव में आया बदलाव, जानिए किस भाव बिक रहा गेहूं का भूसा

खेत खजाना, सिरसा : गेहूं का सीजन अपने आखिरी चरम पर है। बेमौसम हुई भारी बारिश ने सरसों और गेहूं की फसल को काफी नुकसान पहुंचाया है। बारिश के कारण गेहूं की फसल तबाह हो गई है।

अबकी बार भी पिछले साल की तरह गेहूं का उत्पादन कम होने की संभावना दिखाई दे रही है। इसी के साथ भूसे के बढ़ते रेटों में भी कोई फर्क नही पड़ा। गेहूं की तरह भूसे का रेट भी आसमान छू रहा है।

गेहूं का भूसा अब भी ₹600 से लेकर ₹700 क्विंटल तक बिक रहा है गेहूं का सीजन चल रहा है लेकिन फिर भी गेहूं के दाम बढ़ रहे हैं आम जनता महंगाई के कारण पहले ही पस्त है अब गेहूं व आटा के रेट के कारण आम जनता को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही हैं

गेहूं के भूसा का रेट बढ़ने से पशुपालक परेशान हैं। गेहूं कटाई से ठीक पहले हुई बेमौसम की बारिश और ओलावृष्टि ने गेहूं की फसल को लगभग नष्ट कर दिया है। बारिश के कारण किसानों की फसल चौपट हो गई है गेहूं का उत्पादन कम होने के कारण भूसे मैं भी भारी कमी देखी गई है। किसान अपना भूसा बेचने को तैयार नहीं है। बारिश के डर से सभी किसान अपनी फसलों को कटाई और कढ़ाई में लगे हुए हैं। ताकि उनका और नुकसान ना हो सके।

क्या सस्ता होगा भूसा

पशुपालकों को भूसे की किल्लत सता रही है उन्हें डर है कि अगर यही भाव रहा तो उनके पशुओं के लिए चारा नहीं बच पाएगा। पिछले 6 महीने से भूसे के रेट में लगातार तेजी आ रही है। जिसके कारण दूध भी महंगा हो गया है। फिलहाल तो गेहूं के भाव तेजी पकड़ रहे हैं लेकिन अगर गेहूं के भाव यूं ही बढ़ते रहे तो भूसे के भाव भी बढ़ेंगे।

रायपुर में बाप-बेटे ने कि पीले तरबूज की जैविक खेती, बाप पैर से अपाहिज फिर भी 6 एकड़ में लगाई विभिन्न प्रकार की सब्जी।

Tags:
Next Story
Share it