इस किसान ने गेहूं की खेती में ला दी क्रांति, सोनामोती गेहूं बेच रहा 100 रूपये प्रति किलो

इस किसान ने गेहूं की खेती में ला दी क्रांति, सोनामोती गेहूं बेच रहा 100 रूपये प्रति किलो
X

Khet khajana

इस किसान ने गेहूं की खेती में ला दी क्रांति, सोनामोती गेहूं बेच रहा 100 रूपये प्रति किलो

गेहूं एक ऐसा अनाज है और सभी अनाजों में बढ़कर माना जाता है। जिसके बिना भोजन की कल्पना नहीं की जा सकती। देशभर में किसानों द्वारा गेहूं की अलग-अलग किस्में बोई जाती है। विभिन्न राज्य में किसान गेहूं की कई किस्में बो कर अधिक से अधिक उत्पादन लेना चाहते है। गेहूं की ऐसी ही एक किस्म है सोनामोती, जिसे जैसलमेर के युवा किसान अभिताभ बलोच ने बोया है जैसलमेर में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए कार्य कर रही संस्था अथरान् ऑर्गेनिक के साथ मिलकर इस युवा किसान ने इस गेहूं की किस्म को दूसरी बार बोया है। गेहूं की इस प्राचीन किस्म का काम इसके नाम की ही तरह है। किसान द्वारा बाई गई गेहूं की यह किस्म अब पक कर तैयार हो गई है।

जैसलमेर के युवा किसान अमिताभ बालोच ने बताया है कि गेहूं की इस देसी किसम का दाना छोटा, गोल और ज्वार की भांति होता है इसमें अन्य गेहूं के मुकाबले ज्यादा प्रोटीन, फाइबर और अधिक मात्रा में फोलिक एसिड और खनिज पाए जाते हैं।जो ब्लड प्रेशर को नार्मल रखते हैं व इस में पाई जाने वाली फोलिक एसिड की मात्रा गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही लाभदायक है। इस किसान ने इस प्राचीन किस्म को खड़ीन में चने के साथ बोया था। लगातार दूसरे वर्ष की गई इस प्राचीन गेहूं की किस्म की देशभर में काफी मांग है और तो और इस गेहूं की किस्म को बिना कीटनाशकों व रसायनों के अच्छी पैदावार ली जा सकती है।

वर्ष 2021 22 में गेहूं की इस किस्म के 1 किलो बीज से 20 किलो गेहूं प्राप्त हुआ था जो इस साल बढ़कर 25 किलो हो गया है। किसानों की आय बढ़ाने के लिए अमिताभ बालोच का उठाया गया यह कदम काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

सीधी बिजाई के लिए धान की खास किस्में,जो कम खर्चे में दे डबल मुनाफा

Kota Mandi Bhav : कोटा मंडी में सभी प्रमुख फसलों गेहूं, चना, धान, मक्का, धनिया, ग्वार, लहसुन के ताजा भाव क्या है ? जाने

Tags:
Next Story
Share it