किसानो को राहत, फसल मुआवजा खाते में आना शुरू, प्रति हेक्टेयर मिल रहा है इतना पैसा

किसानो को राहत, फसल मुआवजा खाते में आना शुरू, प्रति हेक्टेयर मिल रहा है इतना पैसा
X

किसानो को राहत , फसल मुआवजा खाते में आना शुरू, प्रति हेक्टेयर मिल रहा है इतना पैसा

खेत खजाना: बीते दिनों बेमोसमी बारिश व ओलावृष्टि से हुई फसल बर्बाद से किसानों के अरमान टूट गए थे । लगभग हिस्सों में गेंहू व सरसों की फसल नष्ट हो गई थी। जिसको लेकर सरकार ने किसानों को मरहम लगाने के लिए विशेष गिरदावरी करवाकर उचित मुआवजा देने का ऐलान किया था।

बात दें की अब सरकार ने फसलों के मुआवजे की राशि किसानो के खाते में डालना शुरू कर दिया है । जी हाँ प्रति हेक्टेयर पर 10,000 रू, ओलावृष्टि से खराब फसलों का मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। गुरूवार को सीएम भगवंत मान ने ख़ुद मुआवज़ा बांटने की प्रक्रिया शुरू करते हुए पहले दिन 40 करोड़ रुपए की मुआवजा राशि बांटी गई। इस दौरान उन्होंने जमीनों के मालिकों के साथ-साथ तेज हवाओं से घरों के हुए नुकसान के चैक भी लोगों में वितरित किए। इधर, मुआवजे के चैक मिलते ही किसानों ने कहा कि पंजाब सरकार इतनी जल्द मदद करेगी, कभी सोचा न था।

मुआवजे की राशि खातों में, जानें किसको कितना मिलेगा पैसा

2 साल पहले हो गया था अंतिम संस्कार, फिर अचानक आया लौट घर, विधवा पत्नी बनी सुहागन

इस मौके सीएम भगवंत मान ने कहा कि जिस दिन बेमौसमी बारिश के कारण फसलों का नुकसान हुआ था, उस दिन सरकार ने वादा किया था कि 20 दिनों के अंदर किसानों को उनकी खराब हुई फसलों का मुआवजा दिया जाएगा। आज 20 दिन भी पूरी नहीं हुए, जबकि उससे पहले ही राज्य सरकार ने विशेष गिरदावरी करवाकर किसानों को पैसे देने शुरू कर दिए है। 75 से 100 प्रतिशत खराब हुई फसलों का मुआवजा 15 हजार रुपये प्रति एकड़ और 35 से 75 प्रतिशत तक खराब हुई फसलों का मुआवजा 6800 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से दिया जा रहा है।

सीएम मान ने बताया कि आज से पंजाब में खराब फसलों के मुआवजे की राशि डालने की शुरुआत हो गई है, जिसके बाद अब लगातार किसानों के खातों में सीधे पैसे आ जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह पहली बार होगी कि किसानों की फसल अभी खेतों में पड़ी है, जबकि उनके पास खराब फसलों के पैसे पहुंच चुके हैं। उन्होंने बताया कि फाजिल्का जिले में कुल 362 गांवों में फसल खराब हुई थी, जिसमें गिरदावरी के अनुसार 12 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है, जिसमें से छह करोड़ रुपये आज ही जारी कर दिए गए हैं।वही पटियाला में 1553 किसानों की 2610.31 एकड़ रकबे पर खड़ी गेहूं की फसलों के नुकसान पर 127 किसानों के खातों में मुआवजे की पहली किश्त के रूप में 38.35 लाख रुपये राशि भेजी गई है।

2 साल पहले हो गया था अंतिम संस्कार, फिर अचानक आया लौट घर, विधवा पत्नी बनी सुहागन

सीएम ने किया था मुआवजे का ऐलान

इसके अलावा पंजाब के मुख्यमंत्री ने उन लोगों के लिए 95,100 रुपए मुआवजे का ऐलान किया था, जिनका घर पूरी तौर से नष्ट हो गया है, वहीं आंशिक रूप से नुकसान वाले लोगों को 5,200 रुपए दिए जाएंगे।इसके अलावा प्रति एकड़ नुकसान पर किसान मजदूरों को 10 फीसदी मुआवजा मिलेगा। अगर नुकसान 75 फीसदी से ज्यादा होता है, तो प्रदेश सरकार किसानों को 15000 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा देगी।बता दे कि हाल ही में बारिश के चलते पंजाब के किसानों की करीब 14 लाख हेक्टेयर फसल बर्बाद हुई थी, उसके तुरंत बाद ही राज्य सरकार ने ऐलान किया था कि 15 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर के हिसाब से किसानों को मुआवजा दिया जाएगा, उसी घोषणा को अब सरकार ने पूरा करना शुरू कर दिया है।

सीएम ने ट्वीट कर भी लिखा है कि आज से पंजाब में खराब फसलों के मुआवजे की राशि डालने की शुरुआत हो गई है, जिसके बाद अब लगातार किसानों के खातों में सीधे पैसे आ जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह पहली बार होगी कि किसानों की फसल अभी खेतों में पड़ी है, जबकि उनके पास खराब फसलों के पैसे पहुंच चुके हैं।आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी सीएम मान के ट्वीट को रिट्वीट किया है।उन्होंने लिखा आज तक पंजाब में पहले किसी सरकार ने फसलें बर्बाद होने पर इतना मुआवजा इतनी जल्दी किसानों को नहीं दिया। अब ईमानदार सरकार है, जनता की अपनी सरकार है। जनता के सुख दुःख में उनके साथ हैं।

किसान पीले तरबूज की खेती से हुआ मालामाल, हो रही 3 लाख प्रति एकड़ की कमाई

Tags:
Next Story
Share it