सिरसा मंडियों से फसल का उठान न होने से दुविधा में किसान व आढ़ती

सिरसा मंडियों से फसल का उठान न होने से दुविधा में किसान व आढ़ती
X

सिरसा मंडियों से फसल का उठान न होने से दुविधा में किसान व आढ़ती

किसान नेता औलख ने प्रशासन को दिया शाम तक का अल्टीमेटम

खेत खजाना: सिरसा। ओढां अनाज मंडी में खरीफ  फसल की कटाई के सीजन के चलते सरसों व गेहूं की आवक लगातर बढ़ रही है, लेकिन सही तरीके से उठान न होने की वजह से पूरी मंडी में खुले आसमान के नीचे फसल की ढेरियां लग चुकी हैं। मंडी में जगह की कमी के चलते आढ़ती भी किसानों से फसल नहीं मंगवा पा रहे हैं। भारतीय किसान एकता बीकेई अध्यक्ष लखविंद्र सिंह औलख ने बताया कि अनाज मंडी में सरसों की खरीद 4 अप्रैल से शुरू हुई थी, जबकि गेहूं की खरीद 13 अप्रैल से शुरू हो गई थी। 17 अप्रैल तक सरसों के लगभग 43000 गट्टे की आवक हो चुकी है, जिसमें से अभी तक 16600 गट्टे का ही उठान हुआ है।

गेहूं की खरीद 17 अप्रैल तक लगभग 92000 गट्टों की गई है, लेकिन गेहूं का उठान शुरू ही नहीं हुआ है। दूसरा बारदाने की कमी को लेकर खरीद एजेंसी नई परचेज भी नहीं लिख रही है, जिसके चलते ओढां अनाज मंडी में 2 लाख गट्टे के करीब गेहूं  खुले में पड़ा है। लखविंद्र सिंह औलख ने बताया कि ऐसी स्थिति में फसल की खरीद न होने से परेशान किसानों के उनके पास लगातार फोन आ रहे हैं।

औलख ने कहा कि खरीद एजेंसियों, मंडी बोर्ड व जिला प्रशासन की नाकामी की सजा किसानों को भुगतनी पड़ रही है, जो हमें कभी बर्दाश्त नहीं होगी। प्रशासन को चेतावनी देते हुए लखविंद्र सिंह औलख ने कहा कि यदि आज शाम तक फसल के उठान का समाधान नहीं होता तो कल तक बीकेई द्वारा सख्त कदम उठाया जायेगा। इस मौके पर गुरलाल भंगू, जगदीप गिल, सुखप्रीत किंगरा, कौर सिंह ओढां, जोशी किंगरा, रूप सिंह किंगरा, विक्की सिंगला, काली सेठ सहित किसान व आढ़ती मौजूद रहे।

Tags:
Next Story
Share it