बिना डीजल और तेल के चलेगा ये इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्टर, जान लीजिए कीमत और इसके पावरफुल फीचर्स

बिना डीजल और तेल के चलेगा ये इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्टर, जान लीजिए कीमत और इसके पावरफुल फीचर्स
X

By. Khetkhajana.com

बिना डीजल और तेल के चलेगा ये इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्टर, जान लीजिए कीमत और इसके पावरफुल फीचर्स

दूसरे वाहनों की तरह अब भारत का पहला इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्टर लॉन्च हो गया है जो बिना डीजल और तेल खर्चे के चलेगा। इस ट्रैक्टर को यूरोप में डिजाइन किया गया है यह ट्रैक्टर बिल्कुल धुआं रहित ट्रेक्टर है। कंपनी द्वारा इसे टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का नाम दिया गया है। किसानों की खेती के महंगे खर्चे को कम करने के लिए इस इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रैक्टर को तैयार किया गया है।

अब किसानों को फसल बुवाई के लिए डीजल और तेल का महंगा खर्चा नहीं उठाना पड़ेगा क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्टर पावर फुल फीचर के साथ बनाया गया है जिसकी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी खेती

के कठिन से कठिन कार्य को बड़े सरल तरीके से करने में माहिर हैं।

इसके किफायती होने, ज्यादा पावर देने और पर्यावरण अनुकूल होने जैसे कई अहम फायदे भी हैं।यह एमीशन फ्री ट्रैक्टर है, जो आवाज नहीं करता है।ऐसे में यह कहा जा सकता है कि इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर भविष्य की खेती के लिए शानदार विकल्प बन सकते हैं.

सोनालिका इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्टर का शानदार डिजाइन

इसे खासतौर पर महाराष्ट्र के किसानों की जरूरत के हिसाब से डिजाइन किया गया है. इसमें आगे की तरफ छह और पीछे की तरफ दो गियर (6F+2R) दिए गए हैं. इसकी सीट भी बेहद आरामदायक है. इसमें आगे के टायर की साइज 5-12 है जबकि पीछे के टायर की साइज 8-18 है. इसमें OIB ब्रेक सिस्टम है, जो गाड़ी पर ड्रायवर के कंट्रोल को बेहतर बनाता है. इसकी भार उठाने की क्षमता 500 किलो है. इस गाड़ी से किसान जुताई, ट्रॉली, ग्रास कटर, स्प्रेयर जैसे तमाम कर सकते हैं

सोनालिका इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्टर की खासियत

सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर 5000 घंटे/5 साल की वारंटी के साथ आता है।

टाइगर इलेक्ट्रिक किसानों के लिए बेहतर आराम का आश्वासन देता है क्योंकि इंजन से कोई गर्मी स्थानांतरित नहीं होती है।

ट्रैक्टर शून्य उत्पाद डाउनटाइम और कम रखरखाव लागत प्रदान करता है क्योंकि स्थापित पाïट्र्स की संख्या कम है।

उच्च गुणवत्ता वाली बैटरी को होम चार्जिंग पॉइंट पर नियमित रूप से 10 घंटे में आसानी से चार्ज किया जा सकता है। कंपनी एक फास्ट चार्जिंग विकल्प भी प्रदान करती है जिसके साथ टाइगर इलेक्ट्रिक को केवल 4 घंटे में चार्ज किया जा सकता है।

यह डीजल और पेट्रोल इंजन की तुलना में पर्यावरण के अनुकूल और किफायती है क्योंकि चलने की लागत लगभग 75 प्रतिशत कम हो जाती है।

ऊर्जा-कुशल, जर्मन डिज़ाइन इट्रैक मोटर 24.93 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड और 8 घंटे के बैटरी बैकअप के साथ उच्च शक्ति घनत्व और अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है।

जानिए कीमत

सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लगभग 5,99,000 रुपए (एक्स-शोरूम कीमत) की शुरुआती कीमत पर बुकिंग के लिए उपलब्ध है।

Tags:
Next Story
Share it