Solar Water Pumping System : सोलर ट्यूबवेल लगने वाले किसानों की लिस्ट हुई जारी, फटाफट देखें लिस्ट में अपना नाम

Solar Water Pumping System : सोलर ट्यूबवेल लगने वाले किसानों की लिस्ट हुई जारी, फटाफट देखें लिस्ट में अपना नाम
X

हरियाणा के सोलर ट्यूबवेल के लिए आवेदन करने वाले किसानों के लिए बडी खुशखरी है। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग, हरियाणा द्वारा  को सोलर ट्यूबवेल आवेदकों की लिस्ट जारी कर दी है। किसानों को कृषि सिंचाई के लिए 3 एच.पी. से 10 एच.पी. तक के सौर ऊर्जा से चलने वाले पंप 75 प्रतिशत अनुदान पर दिए जाने की योजना है। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरियाणा द्वारा 'पहले आओ-पहले पाओ' के आधार पर किसानों को दिए जाएंगें।

ये सोलर पम्प केवल उन्हीं किसानों को दिए जाएंगे जो सूक्ष्म सिंचाई जैसे टपका सिंचाई, फव्वारा सिंचाई विधि से सिंचाई करते हों या अपने खेत में जमीनी पाइप लाइन दबाकर सिंचाई करते हो, जो किसान ये सोलर पम्प लगवाना चाहते हैं, वे सरल हरियाणा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सौर जल पम्पिंग प्रणाली के लिए सार्वजनिक सूचना

सरल पोर्टल पर 3 एचपी से 10 एचपी सौर जल पम्पिंग सिस्टम के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे हरियाणा सरकार 23.08.2021 को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर। जवाब में, 09.09.2022 को विभाग ने 20,111 नग के लिए कार्य आदेश दिए हैं। सौर जल पंप जिसमें से किसान शामिल हैं पहले प्रतीक्षारत और MICADA आवेदक। इसके बाद, कुछ फर्मों ने अपनी आवंटित मात्रा वापस कर दी है 12,683 की संख्या। पंपों के बहाने एमएनआरई, भारत सरकार द्वारा ईईएसएल के माध्यम से खोजी गई दरें की गई हैं 31.05.2022 को समाप्त हो गया और कच्चे माल की लागत में भारी वृद्धि के कारण परियोजना उनके लिए व्यवहार्य नहीं है। इसके अलावा, 1,395 नग। माइकाडा/त्रुटि सूची के किसान प्रतीक्षा सूची में थे।

अब, 17.03.2022 को फिर से सहमति मांगी गई और उसके आधार पर इस कार्यालय ने काम रखा है 5,825 नग के लिए आदेश। सौर जल पंप (अनुबंध- I) से 8 नग। फर्मों। शेष 1,813 नग।

(अनुलग्नक-II) आवेदकों (ज्यादातर 5 एचपी एसी सबमर्सिबल और 5 एचपी डीसी सबमर्सिबल) को प्रतीक्षा में रखा जाता है इन श्रेणियों में इच्छुक फर्मों की अनुपलब्धता के कारण सूची

अत: इन 5,825 की संख्या में आवेदक कृषक। सौर जल पंपों में निम्नलिखित विकल्प हैं: -

एक। किसान नई फर्म के साथ संशोधित कार्य आदेश को स्वीकार कर सकता है। बी। किसान लाभार्थी हिस्से की वापसी का विकल्प चुन सकता है। सी। किसान नई निविदा को अंतिम रूप देने तक प्रतीक्षा कर सकते हैं, इस शर्त के साथ कि वे प्रस्तुत करना स्वीकार करते हैं नई निविदा में एमएनआरई द्वारा खोजी गई नई दरों के मामले में अतिरिक्त लाभार्थी हिस्सा उच्च।

इसके अलावा, अभी भी 185 नग हैं। आवेदन पत्र (अनुलग्नक-III) जिनमें कमियां/विसंगतियां हैं। तदनुसार, ये सभी आवेदक जिन्होंने कम भुगतान/डुप्लिकेट वर्चुअल खाता आईडी/गलत जमा किया है आभासी खाते से अनुरोध किया जाता है कि वे संबंधित एडीसी कार्यालय में शेष भुगतान जमा करें / इसका प्रमाण प्रस्तुत करें आपके जिले के एडीसी-सह-सीपीओ-एनआरई में 15 दिनों के भीतर भुगतान किया जाता है ताकि वही हो सके बाद में माना जाता है।

सोलर ट्यूबवेल लगने वाले किसानों की लिस्ट हुई जारी,  यहां देखे लिस्ट 

Solar Power Plant Panel Subsidy Online Application

हरियाणा सोलर जल पंप सब्सिडी योजना 2023 में आवेदन कैसे करें?

इच्छुक नागरिक जो अपने खेतो में सोलर पंप लगवाना चाहते है,और इसके साथ वह सब्सिडी भी पाना चाहते है। आप नीचे दिए आगये चरणों का पालन करेंगे।

हरियाणा सोलर जल पंप की आधिकारिक वेबसाइट www.hareda.gov.in पर जाना होगा

जैसे ही आप क्लिक करते है आपके सामने हरेडा का होम पेज खुल जायेगा।

आपको “सौर जल पंप प्रणाली योजना विस्तार”का विकलप दिखाई देगा। नीचे इमेज में देखे।

आपको यहाँ पे अधिक जानकारी के लिए दस्तावेज डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे ,पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप क्लिक करते है आपके सामने सभी दस्तावेज एवं फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए पीडीऍफ़ फाइल खुल जाएगी। या फिर आप सुधा सोलर पंप Application form Download करने के लिए नीचे दिया गया है।

Tags:
Next Story
Share it