तेज आंधी ने गेहूं की कटी फसल पर मचाई तबाही, गेहूं के गट्ठर जा गिराए 3 एकड़ दूर, देखें तबाही का मंजर

तेज आंधी ने गेहूं की कटी फसल पर मचाई तबाही, गेहूं के गट्ठर जा गिराए 3 एकड़ दूर, देखें तबाही का मंजर
X

By. Khetkhajana. Com

तेज आंधी ने गेहूं की कटी फसल पर मचाई तबाही, गेहूं के गट्ठर जा गिराए 3 एकड़ दूर, देखें तबाही का मंजर

मंगलवार रात आंधी फिर से फसलों पर काल बनकर टूटी। रात के समय आई तेज आंधी ने गेहूं की कटी फसल को तहस-नहस कर दिया। तेज आंधी ने गेहूं की फसल का लगभग 60 फ़ीसदी नुकसान पहुंचाया है जो गठन आंधी से दूर जा गिरे हैं उन्हें इकट्ठा करने में बड़ी परेशानी आ रही है किसानों ने गेहूं कटाई के बाद खेतों में गेहूं के गट्ठर बांधकर रख रखे हैं उन्हें इस आंधी के कारण काफी नुकसान झेलना पड़ा है। यही हाल गुड़िया खेड़ा के किसानों का भी है जहां के एक किसान संदीप जिन्होंने मंगलवार के दिन रीपर द्वारा गेहूं की कटाई करवाई थी लेकिन रात के समय आई तेज आंधी ने गेहूं के गट्ठर लगभग 3 एकड़ दूरी तक ले जाकर पटक दिये।

रात में आई तेज आंधी फसलो पर आफत बनकर टूटी है तेज आंधी के कारण फसलों को हुआ भारी नुकसान जिसकी अब मार्मिक तस्वीरें सामने आ रही है मंगलवार सुबह मौसम बिल्कुल साफ था। तेज धूप के साथ खूब गर्मी पड़ रही थी लेकिन रात 9 बजे के बाद मौसम ने अचानक करवट ली और तेज हवाओं ने फसलों को चौपट कर दिया मौसम की मार से किसानों की साल भर की मेहनत पर पानी फिर गया है गेहूं की फसल चौपट होने से उत्पादन में काफी कमी आई है

ग्रामीण किसानों का हुआ भारी नुकसान

चौपटा क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में गेहूं की कटी फसल को भारी नुकसान हुआ है खासकर गुड़िया खेड़ा के किसान संदीप जिन्होंने मंगलवार के दिन रिपर द्वारा अपनी फसल कटवाई थी लेकिन रात में आई भयंकर आंधी ने गेहूं के गट्ठर को 3 एकड़ की दूरी पर ले जाकर पटक दिया जिससे उन्हें इकट्ठा करने में भारी परेशानी झेलनी पड़ी किसान ने फसल की बर्बादी देख माथा पकड़ लिया फसल पर हुए नुकसान से किसान का कहना है कि उन्हें उम्मीद थी कि इस बार 2 एकड़ में लगभग 150 मन गेहूं होने की संभावना दिख रही थी लेकिन मौसम की मार ने फसल को नष्ट कर दिया है आंधी और बारिश के कारण गेहूं के उत्पादन में काफी कमी आई है।

आंधी के कारण गेहूं की बालियां टूट कर जमीन पर बिखर गई है जिससे गेहूं उत्पादन में काफी कमी आई है तथा कई किसानों का खेत में पड़ा गेहूं का भूसा भी आंधी के कारण उड़ गया है गुड़िया खेड़ा किसान मांगेराम, सतीश, प्रवीण, पवन, जगदीश व चेतराम का कहना है कि आंधी ने गेहूं की फसल को काफी नुकसान पहुंचाया है गेहूं ही नहीं इसके भूसे का भी काफी नुकसान हुआ है।

Tags:
Next Story
Share it