मूंगफली की टॉप वैरायटी, जो देगी प्रति हेक्टेयर 28 क्विंटल से 36 क्विंटल तक का उत्पादन

मूंगफली की टॉप वैरायटी, जो देगी प्रति हेक्टेयर 28 क्विंटल से 36 क्विंटल तक का उत्पादन
X

By. Khetkhajana.com

मूंगफली की टॉप वैरायटी, जो देगी प्रति हेक्टेयर 28 क्विंटल से 36 क्विंटल तक का उत्पादन

अब जून महीना चला रहा है और ये खरीफ फसलों की बुवाई का समय होता है। इस समय किसान खरीफ सीजन की फसल जैसे धान, गन्ना, तिलहन, कपास, मक्का, तिल, ज्वार, बाजरा इत्यादि की बुवाई करता है। इन खरीफ फसलों में से आज हम जिस फसल की बात कर रहे हैं। वह मूंगफली की खेती है,

यदि मूंगफली की खेती वैज्ञानिक तरीके से की जाये तो इसके एक हेक्टेयर के खेत से अच्छी पैदावार प्राप्त की जा सकती है, जिससे अच्छा लाभ भी कमाया जा सकता है।

मूंगफली की उन्नत किस्में

मूंगफली की खेती के लिए किसानों को अपने खेत में मूंगफली की उन्नत किस्मों को लगाना चाहिए। ताकि वह कम समय में उगकर अच्छी पैदावार दे सकें। इसके लिए निचे मूंगफली की कुछ उन्नत किस्में दी जा रही जिसे किसान भाई अपने क्षेत्र की जलवायु एवं भूमि के हिसाब से चयन कर खेती कर सकते हैं।

आर. जी. 425- मूंगफली की इस किस्म को राज दुर्गा नाम से भी पुकारा जाता है, इसके पौधे सूखे की प्रति सहनशील है। यह किस्म बीज रोपाई के तकरीबन 120 से 125 दिन बाद पैदावार देना आरम्भ कर देती है। एक हेक्टेयर के खेत से लगभग 28 से 36 क्विंटल की पैदावार हो जाती है।

एच.एन.जी.10- मूंगफली की इस किस्म को अधिक बारिश वाली जगहों के लिए उपयुक्त माना गया है। 120 से 130 दिन बाद पैदावार तथा प्रति हेक्टेयर के हिसाब से 20 से 25 क्विंटल का उत्पादन दे देती है।

टीजी 37 ए- मूंगफली की यह किस्म 125 दिन पश्चात् पैदावार देना आरम्भ कर देती है। इसके दानो से 51 प्रतिशत तेल प्राप्त किया जा सकता है। इसके एक हेक्टेयर के खेत से तकरीबन 18 से 20 क्विंटल की पैदावार प्राप्त हो जाती है।

जी जी 2- मूंगफली की यह किस्म बीज रोपाई के 120 दिन बाद पैदावार दे देती है, जिसमे निकलने वाले दाने गुलाबी रंग के होते है। इसके एक हेक्टेयर के खेत से 20-25 क्विंटल का उत्पादन प्राप्त हो जाता है।

जे.जी.एन 3- मूंगफली की यह किस्म बीज रोपाई के 120-130 दिनों में पैदावार देने हेतु तैयार हो जाती है। इसके एक हेक्टेयर के खेत से लगभग 15 से 20 क्विंटल का उत्पादन हो जाता हैं।

जे.एल 501- मूंगफली की यह किस्म 120 से 125 दिन पश्चात् पैदावार देना आरम्भ कर देती है। इसके दानो से 51 प्रतिशत तेल की मात्रा पाई जाती है। इसके एक हेक्टेयर के खेत से तकरीबन 20 से 25 क्विंटल की पैदावार प्राप्त हो जाती है।

Tags:
Next Story
Share it