15 मई से पहले पहले करें किसान कपास की बिजाई, क्या कहते है कृषि विशेषज्ञ?

15 मई से पहले पहले करें किसान कपास की बिजाई, क्या कहते है कृषि विशेषज्ञ?
X

15 मई से पहले पहले करें किसान कपास की बिजाई, क्या कहते है कृषि विशेषज्ञ

खेत खजाना। बदलते मौसम के अनुसार किसान फिलहाल कपास की बिआई बिजाई में लगे हुए है। कपास की बिजाई के लिए पानी सिंचाई के लिए परेसान होते नजर आ रहें है। एक तरफ किसानों को सिंचाई के लिए टयुबैल लाइट की आवश्यकता है। जो कि गेंहू कटाई-कढाई व खेतों में पड़ा गेंहू के भूसे के चलते बिजली प्रोपर नही मिल रही है। दूसरी तरफ नहरी पानी के लिए नहरें ही खाली पड़ी हुई है। ऐसे में किसानों को कपास की बिजाई करने में काफि परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

किसान आनन फानन में कपास की बिजाई के लिए सोलर पैनल के सहयोग से व रात के समय कुछ घंटे बिजली आने पर खेतों को पानी दे रहें है। किसान को सिंचाई के लिए एक एकड़ में दो दिन और रात महनत करनी पड़ रही है। किसानों का कहना है कि अगर बिजली विभाग की तरफ से उन्हे समय अनुसार बिजली दी जाए तो किसान अपनी फसल को समय पर लगा सकते है। अन्यथा उन्हे परेसानी का मुंह देखना पड़ेगा।

क्या कहते है कृषि विशेषज्ञ

कपास की बिजाई के लिए कृषि विशेषज्ञ से बात की गई तो उनका मानना है कि किसान फिलहाल कपास की बिजाई करने में लगे हुए है। बिरानी व रेतीली भूमि वाले किसानों ने कपास की बिजाई पूर्ण कर ली है। लेकिन अधिकतर किसानों की बिजाई होनी बाकि है। उन किसानों के लिए कृषि विशेषज्ञों ने बताया कि किसान 15 मई से पहले पहले कपास की बिजाई कर लें। 15 मई के बाद अधिक गर्मी होने के बाद कपास की बिजाई करना किसानों के लिए मुश्किल हो जाएगा। क्योंकि अधिक गर्मी होने पर कपास बीज जमीन में ही खत्म हो जाएगा। इसलिए कपास की फसल में अधिक उत्पादन लेने के लिए किसान 15 मई से पहले पहले बिजाई कर लें।

Tags:
Next Story
Share it