मई में जारी होगी बीमा राशि, किसान ने किस खेत का कितना गेहूं बेचा, फसल का बीमा था या नहीं, होगी जांच

मई में जारी होगी बीमा राशि, किसान ने किस खेत का कितना गेहूं बेचा, फसल का बीमा था या नहीं, होगी जांच
X

मई में जारी होगी बीमा राशि, किसान ने किस खेत का कितना गेहूं बेचा, फसल का बीमा था या नहीं, होगी जांच

गिरदावरी पूरी, अब 30 तक 2 जांच और होंगी, मई में जारी होगी बीमा राशि किसान ने किस खेत का कितना गेहूं बेचा, फसल का बीमा था या नहीं, होगी जांच

खेत खजाना: प्रदेश में बरसात और ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों की गिरदावरी का कार्य पूरा हो गया है। अब दो स्तर पर और जांच होगी। हालांकि यह जांच पिछले कई दिनों से चल रही है। इसमें पहले स्तर पर किसान द्वारा मंडी में बेची गई फसल की जानकारी जुटाई जाएगी। इसके तहत पता लगाया जाएगा कि किसान ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर जिस किल्ला नंबर में फसल की जानकारी दी है, उस खेत से कितनी फसल मंडी में लाकर बेची है। यदि किसान ने फसल मुआवजा के लिए आवेदन किया है तो इससे यह मालूम हो जाएगा कि किसान के खेत में उत्पादन कितना कम हुआ है।

दूसरी जांच ये होगी कि जिन 2.63 लाख किसानों ने फसल मुआवजा के लिए आवेदन किया है, क्या उन्होंने किसी फसल बीमा कंपनी से फसल का बीमा तो नहीं कराया है। यदि बीमा कंपनी से फसल का बीमा कराया गया है तो सरकार की ओर से उस किसान को राशि नहीं दी जाएगी। किसान एक ही जगह से मुआवजा की राशि ले पाएगा।

30 अप्रैल तक सभी जिलों से यह रिपोर्ट हर हाल में चंडीगढ़ देनी होगी। इसके बाद इसकी जांच होगी। सरकार ने पहले ही फसल बीम न कराने वाले किसानों को फसल खराबे का मुआवजा देने के लिए नाम तय कर दिए हैं। मुआवजे की राशि मई में किसानों के खातों में ही डाली जाएगी। इसके लिए राजस्व विभाग पहले कई दिनों से तैयारी में जुटा है। वहीं, प्रदेश की अनाज मंडियों में 57 लाख टन गेहूं की आवक हो चुकी है। करनाल जिले में सबसे अधिक 7.19 लाख टन, सिरसा में 6.19 लाख टन, कैथल में 6.04 लाख टन, जींद में 5.92 लाख टन, कुरुक्षेत्र में 4.60 लाख टन गेहूं की आवक हो चुकी है।

17.14 लाख एकड़ के लिए किसानों ने मांगा मुआवजा

प्रदेश के करीब 2.63 लाख किसानों ने 17.14 लाख एकड़ के लिए मुआवजे की मांग की है। किसानों ने रबी की फसलों के लिए मुआवजा मांगा है, इसमें दो बड़ी फसल गेहूं और सरसों हैं, जिन पर बरसात और ओलावृष्टि का असर हुआ है। सरकार जांच कर रही है कि खराबा कितने प्रतिशत है। इसके बाद ही मुआवजा राशि जारी की जाएगी।

Tags:
Next Story
Share it