सिरसा में सरसों खरीद में गड़बड़ी, मौके पर पहुंची जांच टीम, डीएम हेफेड के आश्वासन पर बनी खरीद की सहमति

सिरसा में सरसों खरीद में गड़बड़ी, मौके पर पहुंची जांच टीम, डीएम हेफेड के आश्वासन पर बनी खरीद की सहमति
X

सरसों खरीद में गड़बड़ी पर खारिया मंडी पहुंची टीम बीकेई

डीएम हेफेड के आश्वासन पर बनी खरीद की सहमति

खेत खजाना: सिरसा। सरसों की खरीद को लेकर सिरसा जिले के किसान परेशान और हताश हैं। गेहूं की आवक से मंडियों में जगह नहीं है, जिसके चलते सरसों की तुलाई प्रभावित हो रही है, इसके साथ-साथ सरसों की भरती के लिए मंडियों में पर्याप्त बारदाना व सरसों तुलाई के लिए पर्याप्त लेबर न होने की वजह से भी किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। किसानों को आ रही समस्याओं के समाधान के लिए भारतीय किसान एकता बीकेई अध्यक्ष लखविंदर सिंह सिरसा अपने साथियों के साथ जिले की खारिया अनाज मंडी में पहुंचे।

यहां किसान पिछले तीन-चार दिन से सरसों की तुलवाई न होने की वजह से अपनी सरसों लेकर मंडी में रातें गुजारने को मजबूर हैं। लखविंद्र सिंह औलख ने बताया कि मंडी सुपरवाइजर हंसराज और हैफेड के मैनेजर उदयवीर यादव की मौजूदगी में किसानों ने सरसों की खरीद में भेदभाव के आरोप भी लगाए हैं, किसानों का कहना है कि जो व्यापारी गांव से सरसों खरीद कर लाता है, उसकी सरसों बिना नंबर के पहले तोल दी जाती है, जिससे किसानों में रोष है।

बारदाने की कमी व मंडियों में उठान मे देरी से ही सारी अवस्था फैली हुई है। इस विषय पर औलख ने हैफेड के डीएम मांगेराम से बात की और पूरे सिरसा जिले की सरसों खरीद में आ रहे दिक्कत को दूर करने के लिए बारदाने के व्यवस्था करवाने के लिए कहा, जिसके बाद इस बात पर सहमति हुई कि जब तक सरसों वाला बारदाना नहीं पहुंचता, तब तक सिरसा जिले की सभी मंडियों में सरसों की तुलाई गेहूं वाले बारदाने में की जाएगी। जिसमें 45 किलो की भर्ती होगी।

किसानों को सचेत करते हुए उन्होंने कहा कि खाली गट्टे का वजन 580 ग्राम होता है, किसान इससे ज्यादा काट न करवाएं। डीएम मांगे राम ने गेहूं और सरसों के उठान को लेकर भी कि जल्द ही उठान और इसमें और तेजी लाने का आश्वासन दिया। बीकेई अध्यक्ष लखविंद्र सिंह ने बताया कि ऐलनाबाद में भी सरसों की खरीद को लेकर दिक्कत आ रही थी, जिसके चलते उनकी टीम के किसान नेता प्रकाश ममेरा भी ऐलनाबाद में सरसों की खरीद में आ रही दिक्कत के लिए मार्केट कमेटी के सामने-सामने धरना लगाया हुआ है। इस मौके पर खारिया से सरपंच तेग बहादुर पूनिया, लाला सिंह खुईया, सुनील नैन खारियां, रणबीर नैन, मुखराम भादू, स्वर्ण सिंह ढिल्लों, दिलीप सहारण, राकेश भांभू, सुभाष न्योल सहित अन्य किसान मौजूद रहे।

Tags:
Next Story
Share it