किसानों ने किया रोडजाम, सरसों बेचने में आ रही इस प्रॉबलम को लेकर जताई नाराजगी

किसानों ने किया रोडजाम, सरसों बेचने में आ रही इस प्रॉबलम को लेकर जताई नाराजगी
X

नाथूसरी चौपटा में किसानों ने किया रोडजाम, सरसों बेचने में आ रही इस प्रॉबलम को लेकर जताई नाराजगी

नाथूसरी चौपटा में किसानों को सरसों बेचने के लिए टोकन ना मिलने पर सिरसा भादरा रोड को किया जाम

आधे घंटे तक रोड जाम के बाद 12 बजे शुरू हुए टोकन मिलने

128 टोकन काटे गए और 2388 क्विंटल हुई सरसों की खरीद

चौपटा।  शुक्रवार को नाथूसरी चोपटा अनाज मंडी में किसानों को एमएसपी पर सरसों बेचने के टोकन नहीं मिलने के कारण किसान रोष में आ गए। किसानों ने रोष स्वरूप नाथूसरी चोपटा अनाज मंडी के सामने सिरसा भादरा रोड को जाम कर दिया। करीब आधे घंटे तक रोड जाम रखा गया। इस दौरान दोनों तरफ वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग गई । किसानों के साथ किसान यूनियन ने भी किसानों के समर्थन में रोष प्रदर्शन किया। सूचना मिलने पर नाथूसरी चौपटा थाना पुलिस भी मौके पर पहुंच गई।  मार्केट कमेटी व हैफैड के अधिकारियों द्वारा खरीद प्रक्रिया शुरू करने का आश्वासन दिया गया तथा करीब 12 बजे टोकन व्यवस्था शुरू की गई। दोपहर 12 बजे के बाद शुरू हुई खरीद खरीद प्रक्रिया में 128 टोकन काटे गए और 2328 क्विंटल सरसों की खरीद हुई।

नाथूसरी चौपटा अनाज मंडी में शुक्रवार सुबह से ही किसान ट्रैक्टरों में अपनी सरसो  बेचने को लेकर आने शुरू हो गए। लेकिन लक्ष्य पूरा होने के नाम पर किसानों को टोकन नहीं मिले। किसान गुरचरण, रामचंद्र, रामकिशन, सुधीर कुमार, भरत सिंह ने बताया कि वह सुबह 6:् बजे ही अपनी सरसों लेकर मंडी के गेट पर आ गए। ऑफिस खुलने पर उन्हें बताया गया कि सरसों खरीद का लक्ष्य पूरा हो गया है और अब टोकन नहीं मिलेंगे। इसको लेकर किसान उग्र हो गए।  किसानों ने काफी देर इंतजार करने के बाद नाथूसरी चौपटा अनाज मंडी के सामने सिरसा भादरा रोड को जाम कर दिया।

जिससे दोनों तरफ वाहनों की लंबी लंबी लाइन लग गई। किसान यूनियन के नेता अमन दड़बा प्रदेश सचिव भारतीय किसान यूनियन, भरत सिंह झाझड़िया जिला अध्यक्ष सिरसा, दीवान सहारण नरेंद्र सहारण जगदीश चाडिवाल, संदीप कासनिया, ने कहा कि सरकार फसल खरीदने के नाम पर किसानों को परेशान कर रही है । इस दौरान सूचना मिलने पर नाथूसरी चौपटा थाना पुलिस मौके पर पहुंची किसानों ने ठोस आश्वासन व टोकन मिलने पर ही रोड  जाम खोलने का फैसला किया। मार्केट कमेटी व हैफैड के उच्च अधिकारियों को अवगत कराया गया तो उन्होंने खरीद प्रक्रिया शुरू करने का आश्वासन दिया तथा तथा 12 के बाद किसानों को टोकन मिलने शुरू हो गए।

नेफैड द्वारा सरसों खरीद का लक्ष्य पूरा कर दिया गया है और अब हैफेड द्वारा कमर्शियल सरसों खरीद प्रक्रिया शुरू की गई है शुक्रवार को थोड़े व्यवधान के बाद खरीद प्रक्रिया शुरू कर दी गई और टोकन देकर किसानों की सरसों की कमर्शियल खरीद शुरू की गई शुक्रवार को 128 टोकन काटे गए और 2388 क्विंटल सरसों की खरीद हुई। -- संदीप जांगड़ा सहायक सचिव मार्केट कमेटी

Tags:
Next Story
Share it