किसानों को मिलेगी नरमा-कपास बीज तैयार करने की ट्रेनिंग, इच्छुक किसान करें आवेदन।

किसानों को मिलेगी नरमा-कपास बीज तैयार करने की ट्रेनिंग, इच्छुक किसान करें आवेदन।
X

किसानों को मिलेगी नरमा-कपास बीज तैयार करने की ट्रेनिंग, इच्छुक किसान करें आवेदन।

खेत खजाना। किसानों के लिए नई योजना व खेती बाड़ी से जुड़ी हर खबर को खेत खजाना सबसे पहले व स्टिक जानकारी देने के लिए पिछले कई वर्षो से काम कर रहा है। इस बार हम किसानों के लिए अहम जानकारी ले के आए है जो कि किसानों कें लिए आने वाले समय के लिए बहुत जरूरी है। किसान भाइयों जानकारी यह है कि सिरसा व हिसार जिले में कृषि विभाग की तरफ से किसानों को कपास व नरमा बीज तैयार करने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इस ट्रेनिंग के माध्यम से किसान नरमा व कपास का बीज तैयार करने के साथ साथ अन्य जानकारी भी ले सकता है।

जैसा कि आप सभी जानते है इस बार देशी कपास व नरमा बीज को लेकर काफि किल्लत आई थी। जिसकी वजह किसानों को काफि परेशानी का सामना करना पड़ा। कपास का बीज न मिलने कि वजह से किसानों की बिजाई भी लेट हो गई थी। कुछ किसानों ने कपास की बुआई के लिए खेतों को पानी भी दे दिया था लेकिन बीज की कमी के चलते उन्हे दूसरी फसल की बिजाई करनी पड़ी। लेकिन अब आने वाले समय में ऐसी समस्या का सामना नही करना पड़ेगा।

दरअसल। कृषि विभाग की तरफ से किसानों को नरमा-कपास के बीज तैयार करने की ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसके माध्यम से किसान खुद नरमा कपास का बीज तैयार कर सकेगा। इसकी जानकारी देते हुए सिरसा के कृषि विभाग के जुआइंट डारेक्टर आरपी सिहाग ने बताया कि जल्द ही नरमा कपास तैयार करने की ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग लेने के लिए इच्छुक किसान जल्द से जल्द आवेदन करें ताकि किसानों को इस ट्रेनिंग से लाभ मिले।

उन्होंने बताया कि किसानों को इस महीने के लास्ट में या अगले महीने के प्रथम सप्ताह में हम किसानों को सिरसा और हिसार दोनों जगह पर उनको पहले फिजिकल ट्रेनिंग देंगे उसके बाद उनका वहां पर फ्लावरी शुरू हो जाएगा तो उनको क्रॉस करना सिखाया जाएगा। उन्होने बताया कि यह ट्रेनिंग तीन से चार दिन की होगी। आरपी सिहाग ने बताया कि जो इच्छुक किसान है उनका 25-25 सदस्यों का ग्रुप बनाया जाएगा। ग्रुप के माध्यम ही किसानों को जानकारी दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियों पर क्लिक करें।

Tags:
Next Story
Share it