महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार इस योजना के तहत हर महीने देगी 2,000, देखिए पूरी डिटेल्स

महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार इस योजना के तहत हर महीने देगी 2,000, देखिए पूरी डिटेल्स
X

महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार इस योजना के तहत हर महीने देगी 2,000, देखिए पूरी डिटेल्स

देश की केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर महिलाओं के विकास के लिए औऱ उनके जीवन को बेहतर करने के लिए कई सारी योजनाएं दे रही हैं। इन योजनाओं का लाभ उठाकर देश की महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही है।

इसी को ध्यान में रखते हुए करीब 2 महीने पहले मध्य प्रदेश सरकार ने महिलाओं को आर्थिक रुप से सक्षम बनाने के लिए लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) की शुरुआत की थी। जिसके बाद राज्य की करोड़ो महिलाओं ने इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन किया है। वहीं इस स्कीम में आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल थी। जिसको राज्य की महिलाओं ने पूरा कर लिया है।

मध्य प्रदेश सरकार इस स्कीम के तहत राज्य की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये प्रदान करेगी। लेकिन मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अब मध्य प्रदेश में एक और योजना शुरु होने जा रही है जिसका नाम नारी सम्मान योजना (Nari Samman Yojana) है।

इस योजना को कांग्रेस सरकार के द्वारा शुरु किया जा रहा है। जिसका आवेदन 9 मई से शुरु किया जाएगा। इस स्कीम के तहत राज्य की महिलाओं को 15,000 रुपये का भत्ता और 500 रुपये में गैस सिलेंडर दिया जाएगा। कांग्रेस सरकार के द्वारा शुरु की जा रही इस स्कीम की पात्रता और स्कीम की सारी डिटेल के बारे में बताने जा रहे हैं।

आपतो बता दें काग्रेस सरकार नारी सम्मान योजना (Nari Samman Yojana) के तहत राज्य की महिलाओं के खाते में सीधे 2000 रुपये ड़ालेगी। जिसमें राज्य की महिलाओं को 1500 रुपये भत्ते के रुप में और 500 रुपये गैस सिलेंडर भरवाने के लिए दिए जाएंगे। कांग्रेस सरकार इस स्कीम की शुरुआत आने वाले विधानसभा चुनाव 2023 से पहले ही करेगी। काग्रेस सरकार इस योजना का शुभारंभ काफी बड़े स्तर पर करेगी। जानकारी के लिए बता दें

बता दें मध्य प्रदेश में कांग्रेश अध्यक्ष कमल नाथ (Kamal Nath) इस योजना का शुभारंभ करेगी। इसके बाद मध्य प्रदेश में नारी सम्मान योजना (Nari Samman Yojana) को राज्य़कीय स्तर पर पेश किया जाएगा। इस स्कीम के तहत राज्य सरकार 1500 रुपये भत्ता और 500 रुपये गैस सिलेंडर के लिए देगी। इस स्कीम की खास बात ये हैं कि इस स्कीम के लिए सिर्फ राज्य की महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं।

Tags:
Next Story
Share it