किसान बाग लगाकर बढ़ाएं आमदनी, सरकार की ओर से मिल रही 70 फीसदी तक सब्सिडी : उपायुक्त

किसान बाग लगाकर बढ़ाएं आमदनी, सरकार की ओर से मिल रही 70 फीसदी तक सब्सिडी : उपायुक्त
X

किसान बाग लगाकर बढ़ाएं आमदनी, सरकार की ओर से मिल रही 70 फीसदी तक सब्सिडी : उपायुक्त

खेत खजाना: सिरसा: उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने बताया कि बागवानी को अपनाकर किसान अपनी अतिरिक्त आमदनी सुनिश्चित कर सकते हैं। बागवानी खेती का ऐसा तरीका है, जिसमें फसलों के साथ-साथ फलों के उत्पादन से भी आमदनी की जा सकती है। सरकार भी किसानों को बागवानी के प्रति जागरूक करने के लिए भरसक प्रयास कर रही है और बाग लगाने पर किसानों को 70 प्रतिशत तक सब्सिडी भी दी जा रही है।

इसी कड़ी में जिले में बागवानी विभाग की ओर से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। सरकार की ओर से किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए बागवानी विभाग के माध्यम से कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं के माध्यम से बागवानी को अपनाकर किसान अतिरिक्त आमदनी सुनिश्चित कर सकते हैं। किसानों को बागवानी विभाग की योजनाओं के अनुसार बाग लगाने पर 70 प्रतिशत तक सब्सिडी भी दी जा रही है।

उन्होंने बताया कि किसानों को बागवानी विभाग की योजनाओं से अवगत करवाने के लिए जिले में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जोकि 30 जून तक जारी रहेगा। विभाग की ओर से जिले के कारी तोखा, कारी रूपा, कारी दास, कारी धारणी व कारी मोद व बांस में जागरूकता कैम्प का आयोजन किया गया। सरकार की योजना के अनुसार जिले में किसानों को बाग लगाने पर 43 हजार रुपए प्रति एकड़ व सब्जी लगाने पर 15 हजार रुपए से 25 हजार 500 रुपए प्रति एकड़ तक का अनुदान दिया जा रहा है।

विभाग की योजनाओं के तहत अमरूद, किन्नू व बेर के बाग, हाईब्रिड सब्जियों, सब्जी बीज उत्पादन, मधुमक्खी पालन व संरक्षित खेती पर अनुदान देने का प्रावधान है। इसके लिए मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर फसल का रजिस्ट्रेशन आवश्यक है।

Tags:
Next Story
Share it