Subsidy on Solar Water Pump हरियाणा के किसानों को Subsidy पर मिल रहे Water Pump ये है आवेदन की आखरी तारीख

Subsidy on Solar Water Pump हरियाणा के किसानों को Subsidy पर मिल रहे  Water Pump ये है आवेदन की आखरी तारीख
X

Subsidy on Solar Water Pump: हरियाणा सरकार द्वारा पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पम्प पर 75 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है। किसान सोलर पम्प की क्षमता का चयन करने के लिए आगामी 15 मई तक http://pmkusum.hareda.gov.in पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं।

एक सरकारी प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि जिन किसानों ने वर्ष 2019 से 2021 तक 1 एचपी से 10 एचपी बिजली आधारित कृषि ट्यूबवैल के लिए आवेदन किया था, वे पीएम कुसुम योजना का लाभ ले सकते हैं।

उन्होंने बताया कि अब किसानों को खेतों में फसलों की सिंचाई करने के लिए बिजली पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। अब खेतों में किसानों की फसलें सौर ऊर्जा संचालित पंप से लहलहा रही हैं। उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा को अपनाने से किसानों का डीजल बचेगा और आय में भी वृद्धि होगी।

किसानों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा माइक्रो इरीगेशन पर भी पूरा ध्यान केन्द्रित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसान अब अन्नदाता से ऊर्जादाता भी बनेंगे।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की ओर से किसानों को प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा उत्थान महाभियान यानी पीएम-कुसुम योजना के तहत सौर ऊर्जा से सिंचाई, किसानों की सुरक्षा के साथ-साथ अतिरिक्त कमाई का अवसर प्रदान किया है।

Tags:
Next Story
Share it