हरियाणा में फर्जीवाड़ा: फसल मुआवजे के दावों में फर्जीवाड़ा जमीन किसी की, खाता किसी और का

हरियाणा में फर्जीवाड़ा: फसल मुआवजे के दावों में फर्जीवाड़ा जमीन किसी की, खाता किसी और का
X

हरियाणा में फर्जीवाड़ा: फसल मुआवजे के दावों में फर्जीवाड़ा जमीन किसी की, खाता किसी और का

हरियाणा सरकार ने बिठाई जांच, सभी डीसी को एडवाइजरी जारी करने के आदेश

खेत खजाना । हरियाणा में बेमौसमी बारिश से खराब हुई फसल के मुआवजे को लेकर क्षतिपूर्ति पोर्टल पर फर्जी डाटा भरे जाने की शिकायतें हरियाणा सरकार के पास आई हैं। जमीन किसी दूसरे किसान के नाम है, जबकि पोर्टल पर बैंक खाता और मोबाइल नंबर किसी दूसरे का दिखाया गया है।

मामले की गंभीरता को देखते हुए हरियाणा सरकार ने प्रदेश के सभी डीसी को निर्देश दिए हैं कि वह अपने-अपने जिलों में किसानों की क्षतिपूर्ति पोर्टल पर बैंक खाता और मोबाइल नंबर की जांच कर लें, ताकि किसी गलत व्यक्ति के खाते में मुआवजा राशि न जाए। राजस्व विभाग के प्रवक्ता का कहना है कि मुआवजा असली किसान को ही दिया जाएगा।

दरअसल, बारिश से नुकसान की भरपाई के लिए राज्य सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए स्वयं किसानों को अपने नुकसान का ब्यौरा दर्ज करवाने का विकल्प दिया था। प्रदेश के एक लाख से अधिक किसानों ने 17 लाख एकड़ फसल खराब होने का दावा किया हुआ है। सरकार इसकी गिरवादरी करवा रही है।

इसी बीच कुछ किसानों ने शिकायत की है कि जब वे अपना ब्यौरा ऑनलाइन क्षतिपूर्ति पोर्टल पर दर्ज करने लगे तो पता चला कि उनकी जमीन के मालिक के तौर पर बैंक खाता नंबर और मोबाइल नंबर किसी अन्य व्यक्ति ने दर्ज करवा रखा है जो कि सरासर धोखाधड़ी है। आशंका है कि ऐसे मामले अधिकतर उन किसानों के सामने आ सकते हैं जो कम पढ़े-लिखे हैं। इसी कारण सरकार ने एहतियात के तौर पर प्रदेशभर में डीसी को निर्देश जारी किए और जांच करने को कहा।

चरखीदादरी में सामने आई गड़बड़ी

● गांव दातीली निवासी दयानंद के किला नंबर-39/108 कनाल, किला नंबर-39/10-08 कनाल, किला नंबर-39/11-09 कनाल व 12 मरला जमीन को बिजेन्द्र वासी कारीरूपा व मुकेश वासी नौरंगाबास जाटान ने अपने खाते पर चढ़वाया।

• गांव चांगरोड में अशोक कुमार की तीन एकड़ जमीन को पवन कुमार निवासी चिड़िया व मोनिक शर्मा ने चढ़वा रखा है। शेर सिंह की एक एकड़ व सुमेर सिंह को चार एकड़ जमीन जगदीश निवासी भुरजट जिला महेंद्रगढ़ ने नाम पर दर्ज है।

• सुक्रमपाल व निहाल सिंह की तीन-तीन एकड़ जमीन, भगवाना की चार एकड़, ओमप्रकाश की तीन एकड़ जमीन, राधेश्याम की करीब दो एकड़ जमीन को श्रद्धानंद के नाम पर है।

अन्य जिलों में भी इस प्रकार के और मामले हो सकते हैं

अभी तक ऐसे मामले जिला चरखी दादरी में सामने आए हैं। अभी इस आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता कि अन्य जिलों में भी इस प्रकार के मामले हो सकते हैं। किसान बैंक खाता व मोबाइल नंबर चेक करें। -मोनिका गुप्ता, डीसी महेंद्रगढ़

किसानों से अपील- नंबर व खाता जांच लें

हरियाणा सरकार ने किसानों से कहा कि वह क्षतिपूर्ति पोर्टल पर अपने- अपने बैंक खाते व मोबाइल नंबर की जांच कर लें। अगर गड़बड़ी मिलती है तो तुरंत प्रभाव से अपने क्षेत्र के तहसीलदार या एसडीएम को दें। डिटेल की जांच ekharid.haryana.gov.in/ Grievance/FarmerSearch.aspx पोर्टल पर कर सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it