किसानों को एक और झटका ! हरियाणा सरकार ने लगाई गेहू खरीद पर रोक ! ये है वजह 

किसानों को एक और झटका ! हरियाणा सरकार ने लगाई गेहू खरीद पर रोक ! ये है वजह 
X

किसानों को एक और झटका ! हरियाणा सरकार ने लगाई गेहू खरीद पर रोक !

खेत खजाना: इस वर्ष जिले में 1 लाख 82 हजार 261 हेक्टेयर भूमि पर गेहूं की बुवाई की गई थी। दिसंबर से फरवरी तक, किसानों को डर था कि बारिश की कमी और उच्च तापमान के कारण गेहूं का उत्पादन कम होगा। अप्रैल के पहले सप्ताह तक मौसम ठंडा हो गया और गेहूं के दाने पकने लगे।

फतेहाबाद जिले में सोमवार तक पिछले साल की तुलना में इस साल गेहूं की आवक में 41 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। हालांकि, इस साल गेहूं की आवक अभी भी पिछले साल की तुलना में 15 फीसदी कम है जिले के खेतों से अब तक लगभग सारा गेहूं मंडियों में पहुंच चुका है। प्रदेश में अब मई से गेहूं की सरकारी खरीद बंद हो जाएगी।

इस वर्ष जिले में 1 लाख 82 हजार 261 हेक्टेयर भूमि पर गेहूं की बुवाई की गई थी। दिसंबर से फरवरी तक, किसानों को डर था कि बारिश की कमी और उच्च तापमान के कारण गेहूं का उत्पादन कम होगा। अप्रैल के पहले सप्ताह तक मौसम ठंडा हो गया और गेहूं के दाने पकने लगे।

यही कारण है कि प्रति एकड़ औसत उत्पादन पिछले वर्ष की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक रहा। हालांकि पिछले दो साल से इसकी तुलना करें तो यह अब भी 15 फीसदी नीचे है। 2020 में गेहूं की आवक 7 लाख 12 हजार 591 मीट्रिक टन थी। 2021 में यह घटकर 6 लाख 96 हजार 461 मीट्रिक टन हो जाएगी। 2022 में, गेहूं की आवक रिकॉर्ड कम हो जाएगी।

इस साल जिले में गेहूं की आवक महज 4 लाख 29 हजार 641 मीट्रिक टन रही। 2023 में जिले को 6 लाख 7 हजार 229 मीट्रिक टन गेहूं प्राप्त हुआ है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 41 प्रतिशत अधिक और 2020 की तुलना में 15 प्रतिशत कम है। इस बार जिले की सात मंडियों समेत 51 उपार्जन केंद्रों पर गेहूं की आवक हुई है। अप्रैल से गेहूं की आवक शुरू हो गई है अब इक्का-दुक्का ट्रॉली गेहूं ही मंडियों में आ रहे हैं। राज्य सरकार मई से गेहूं की सरकारी खरीद भी बंद कर देगी।

पिछले साल तापमान बढ़ने से कम हुआ था उत्पादन

2022 में, गेहूं के दाने को कमजोर छोड़ दिया गया था क्योंकि मार्च में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। फरवरी में बहुत कोहरा था और मार्च से अप्रैल के पहले सप्ताह तक तापमान सामान्य था और गेहूं के दाने फूट गए थे लेकिन 2022 में तापमान सामान्य से 4-5 डिग्री अधिक था, जिससे गेहूं का उत्पादन 30 फीसदी से गिर गया।

Tags:
Next Story
Share it