Pipe Line Yojana: सिंचाई पाइपलाइन पर 90% सब्सिडी: पाइपलाइन सब्सिडी के लिए जल्दी करें आवदेन

Pipe Line Yojana: सिंचाई पाइपलाइन पर 90% सब्सिडी: पाइपलाइन सब्सिडी के लिए जल्दी करें आवदेन
X

Pipe Line Yojana: सिंचाई पाइपलाइन पर 90% सब्सिडी: पाइपलाइन सब्सिडी के लिए जल्दी करें आवदेन

सिंचाई पाइपलाइन पर 90% सब्सिडी: जी हां दोस्तों, (sinchai paip laine yojna) सिंचाई पाइप लाइन योजना के तहत आप 90% तक सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं, किसानों की आय बढ़ाने और पानी की बचत करने के लिए सरकार ने इस योजना का आरंभ किया है।

सिंचाई पाइपलाइन पर 90% सब्सिडी: (sinchai pipe line yojna)

किसान साथियों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के द्वारा सरकार पाइपलाइन योजना उपलब्ध करवा रही है। सरकार का मुख्य उद्देश्य किसानों के पानी की बर्बादी ना हो और बिना बर्बादी के किसानों के पास पानी पहुंचे।

जो भी के सांसद थे राष्ट्रीय कृषि विकास योजना एवं राष्ट्रीय खाद सुरक्षा मिशन के तहत पाइपलाइन तो सब्सिडी प्राप्त करना चाहता है वह इस योजना का लाभ उठा सकता है। इससे आप 20 से 30% पानी की बचत कर सकते हैं।

पानी की होगी बचत :

दोस्तों पाइप लाइन पर सब्सिडी देना सरकार का मुख्य उद्देश्य किसानों के हो रहे पानी की बर्बादी को बचाना है। अभी तक काफी किसान भाइयों के पास पाइप लाइन नहीं है जिसके कारण पानी की काफी बर्बादी हो रही है।

पीवीसी और एचडीपीई पाइप पर सब्सिडी

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको पीवीसी और एचडीपीई भाई को 50% से अधिक की सब्सिडी मिल जाती हैं। एचडीपीई पाइप पर आपको 50 रूपया मीटर तक सब्सिडी मिलती है। पीवीसी पाइप लाइन पर आपको 35 रूपया प्रति मीटर की सब्सिडी प्राप्त कर सकते है। किसान एचडीपीई लैमिनेटेड ले – पैलेट पाइप लाइन पर 50% से अधिक तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार का मुख्य उद्देश्य |

किसानों की आय दोगुनी करने और किसानों को का स्तर कम करने के लिए वैसे तो सरकार प्रतिदिन काफी योजनाएं चला रही है। (Sinchai paip laine yojna) सिंचाई पाइप लाइन योजना पर सब्सिडी देने का मुख्य उद्देश्य सरकार का किसानों की लागत कम करने और आसानी से पानी की बचत करके खेती-बाड़ी करना मुख्य उद्देश्य है। पाइप लाइन से सिंचाई करने पर पानी की बर्बादी भी कम होती है। इससे आप 20 से 30% पानी की बचत कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण कागजात :

सिंचाई पाइप लाइन योजना का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण कागजात की जरूरत पड़ती है जो इस प्रकार है।

आपका मोबाइल नंबर होना जरूरी।

आधार कार्ड।

लाभ उठाने वाले किसान का निवासी प्रमाण पत्र।

पासपोर्ट साइज फोटो।

पाइपलाइन का बिल।

भूमि अतिक्रमण का होना जरूरी।

बैंक खाता की फोटो।

पाइप लाइन सब्सिडी योजना के लिए ऐसे करें आवेदन :

Sinchai paip line yojna, अगर आप भी सिंचाई पाइप लाइन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी होगी इस प्रकार से है।

सबसे पहले आपको सिंचाई पाइप लाइन के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।

यहां से रजिस्ट्रेशन फार्म डाउनलोड करें।

फार्म डाउनलोड होने के बाद इसमें मांगी भी सभी जानकारियां भरें।

अब इस पर सर्च करके आप अपने पास के किसी ई दिशा केंद्र में जमा करवाएं।

सरकार के द्वारा पूरी पुष्टि होने के बाद।

सब्सिडी की राशि सीधा किसान के खाते में आएगी

Tags:
Next Story
Share it