हरियाणा में अब बाजरे की खेती करने वाले किसानों की होगी चांदी, खट्टर सरकार बना रही है नई योजना?

हरियाणा में अब बाजरे की खेती करने वाले किसानों की होगी चांदी, खट्टर सरकार बना रही है नई योजना?
X

हरियाणा में अब बाजरे की खेती करने वाले किसानों की होगी चांदी, खट्टर सरकार बना रही है नई योजना?

केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि इन मोटे अनाजों को बढ़ावा देने के लिए 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में मनाया जाएगा। इस पहल का उद्देश्य आम जनता के बीच बाजरा के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। केंद्र सरकार द्वारा लागू श्रीअन्न योजना को समर्थन देने के लिए हरियाणा सरकार विकल्पों पर विचार कर रही है।

हरियाणा सरकार छोटे, सूक्ष्म और मध्यम आकार की औद्योगिक इकाइयों को प्रोत्साहित करेगी जो कटाई के बाद बाजरा के प्रसंस्करण, प्रबंधन और ब्रांडिंग को बढ़ावा देती हैं। साथ ही ऐसे उद्योगों को सरकार कर्ज मुहैया कराएगी।

मोटे अनाज को लेकर सरकार लोगों को जागरूक कर रही है

1 फरवरी, 2023 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट प्रस्तुति के दौरान ShriAnn योजना की शुरुआत की गई थी। योजना का मुख्य उद्देश्य मोटे अनाज की खेती को बढ़ावा देना है। प्रारंभ में, अन्य सरकारें बाजरे की खेती को प्रोत्साहित करने के खिलाफ थीं क्योंकि यह परंपरागत रूप से राजस्थान से हरियाणा को बेचा जाता था, और राजस्थान में बाजरे का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय नहीं किया गया था।

हालांकि, राज्य सरकार ने किसानों को उनकी फसल की भरपाई के लिए भावांतर भरपाई योजना शुरू की है। इसके अलावा, बाजरे से बने खिचड़ी, बिस्कुट और नमकीन जैसे खाद्य पदार्थों की मांग समय के साथ बढ़ रही है।

ये भी पढ़िए: सबकी पसंदीदा महिंद्रा थार आई बुलेटप्रूफ फ़ीचर्स के साथ, जाने क्या कुछ होगा नया और क्या है क़ीमत

मोटा अनाज है स्वास्थ्य के लिए लाभधायक

यदि बाजरा 2,350 रुपये प्रति क्विंटल से कम में बेचा जाता है। तो इस योजना के तहत सरकार किसानों को 450 रुपये प्रति क्विंटल की सब्सिडी प्रदान करती है। यह योजना 2023 के बजट में बाजरा बाजार के विकास में सहायता करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2023-24 के बजट में बाजरा एक ऐसा पौष्टिक अनाज है जो लोगों के स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है। इसके लिए 1442 करोड़ रुपये का बजट रखा गया हैं।

औद्योगिक इकाइयों के लिए 1442 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है

हरियाणा सरकार ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार की औद्योगिक इकाइयों को समर्थन देने के लिए मौजूदा बजट में 1442 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। यह राशि पिछले वर्ष की तुलना में 88.25% अधिक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रावधान बाजरा बाजार के विकास में मदद करेगा और बाजरा उत्पादक किसानों की आय में वृद्धि करेगा। बाजरे की फसल के उत्पादन की लागत 1268 रुपये प्रति क्विंटल है,

जबकि पिछले साल बाजरा का बाजार मूल्य 1300 से 1800 रुपये प्रति क्विंटल था। बाजार भाव कम होने से सरकार पर पूरा बाजरा एमएसपी पर खरीदने का दबाव है।

Tags:
Next Story
Share it