अब कम पानी और खर्च में लहलहा उठेगी धान की फसल, आईआरआरआई के वैज्ञानिक ने की नई खोज

अब कम पानी और खर्च में लहलहा उठेगी धान की फसल, आईआरआरआई के वैज्ञानिक ने की नई खोज
X

अब कम पानी और खर्च में लहलहा उठेगी धान की फसल, आईआरआरआई के वैज्ञानिक ने की नई खोज

खेत खजाना: धान के खेतों में सिंचाई के दौरान पानी की खपत कम करने के लिए अंतरराष्ट्रीय धान अनुसंधान केंद्र (आईआरआरआई) ने नई तकनीक खोजी है। इसे नाम दिया है एडब्ल्यूडी अर्थात अल्टरनेटिव वेटिंग एंड ड्राइंग यानी बार-बार गीला और सूखा करना।

फिलीपींस की इस तकनीक में खेत में लगे एक फीट के प्लास्टिक पाइप के जरिए नमी का पता लगाकर सिंचाई की जा सकती है। इससे सिंचाई में न केवल 30 प्रतिशत पानी बचेगा, वहीं मिथेन गैस का उत्सर्जन भी 48% तक कम होगा। तकनीक हरियाणा, पंजाब व पश्चिमी यूपी में सबसे अधिक फायदेमंद है।

इससे मिथेन गैस का उत्सर्जन अधिक होता है और पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है। आईआरआरआई के दक्षिण एशिया क्षेत्रीय केंद्र वाराणसी के वैज्ञानिक डॉ. विपिन अहलावत बताते हैं कि इस तकनीक को देशभर में प्रचारित किया जा रहा है।

धान की खेती में रोपाई से सिंचाई तक अत्यधिक पानी की जरूरत होती है। रोपाई के बाद महीने भर तक किसान खेत में लगातार पानी जमा रखते हैं।

मिट्टी के स्तह से 15 सेमी नीचे पाइप को रखा जाना है ताकि पानी का स्तर पता चलता रहे।

30 प्रतिशत तक पानी की बचत होगी, ट्यूबवेल भी नहीं लगाने पड़ेंगे

48 प्रतिशत मिथेन गैस भी कम निकलेगी, इससे पर्यावरण प्रदूषित होने से बचेगा

बिजाई पर भी नहीं पड़ेगा ज्यादा असर, पानी खड़ा करके रखने की भी जरुरत नहीं

पाइप में पानी जमा रहने से खेत की नमी भी बनी रहेगी

पीवीसी पाइप ऐसी तैयार की जानी है।

पानी सूख जाए तो केवल पांच सेंटीमीटर सिंचाई करें

डॉ. विपिन ने बताया कि धान के पौधों की जड़ें जमीन में 15 सेंटीमीटर तक फैली होती हैं। इस वाटर ट्यूब का निचला तल भी खेत के तल से 15 सेंटीमीटर नीचे होता है जब वाटर ट्यूब के निचले तल पर पानी सूख जाए तो किसान को खेत की सिंचाई करनी चाहिए। एक बार में 15 सेंटीमीटर तक पानी भरना चाहिए। रोपाई के दो सप्ताह बाद इस विधि से सिंचाई करनी चाहिए। फूल बनते वक्त विधि का प्रयोग बंद कर देना चाहिए।

Tags:
Next Story
Share it