यह योजना गरीब किसानों के लिए बनी वरदान, 80% सब्सिडी के साथ सरकार दे रही नलकूप, कम सिंचाई की समस्या से मिलेगा निदान

यह योजना गरीब किसानों के लिए बनी वरदान, 80% सब्सिडी  के साथ सरकार दे रही नलकूप,  कम सिंचाई की समस्या से मिलेगा निदान
X

Khetkhajana

यह योजना गरीब किसानों के लिए बनी वरदान, 80% सब्सिडी के साथ सरकार दे रही नलकूप, कम सिंचाई की समस्या से मिलेगा निदान

भारत के अर्थव्यवस्था कृषि पर टिकी है देश के लगभग 70% किसान कृषि पर निर्भर है उद्योग कोई भी हो लेकिन कृषि इसमें अहम मायने रखती है इसलिए बिहार सरकार किसानों की कृषि आय बढ़ाने के लिए भारी प्रयास कर रही है किसान चाहे छोटा हो या बड़ा सरकार का एकमात्र लक्ष्य यही है कि हर किसान की आय बढ़े और वह खुशहाल बने इसलिए बिहार सरकार ने प्रत्येक किसान के खेतों में पानी पहुंचाने के लिए अहम कदम उठाया है जिन किसानों के खेतों में सिंचाई का अभाव है। उनकी फसलों को पूरा पानी नहीं मिल रहा इसी समस्या से निदान हेतु सरकार ने नलकूप योजना आरंभ की है जो 80% सब्सिडी के साथ सरकार किसानों को दे रही है।

खेती चाहे जो भी हो सिंचाई इसमें अहम भूमिका निभाती है किसान की जमीन कितनी भी अच्छी है लेकिन अगर इसमें पानी की कमी है तो यह बढ़िया उत्पादन नहीं दे सकती। बिहार सरकार किसानों की सहायता के लिए समय-समय पर नई योजनाएं लागू करती रहती है ताकि किसान बिना किसी परेशानी के खेती कर सके इसलिए बिहार सरकार किसानों के लिए नलकूप योजना लेकर आई है साथ ही 80% की बंपर सब्सिडी के साथ किसान नलकूप योजना का लाभ ले सकते हैं।

बिहार के वो किसान, जो सिंचाई की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए सरकार ने राहत की घोषणा की है. इस राहत वाले फैसले में सरकार ने किसानों को नलकूप लगाने के ल‍िए बंपर सब्सिडी देने का फैसला ल‍िया है. इस योजना के तहत बिहार सरकार अपने खेतों में सामूहिक नलकूप लगाने वाले क‍िसानों को 80 प्रतिशत सब्सिडी देगी. यानी ऐसे में बिहार के किसान समूह बनाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार ने प्रदेश में सूक्ष्म सिंचाई को बढ़ावा देने के लिए सामूहिक नलकूप योजना को लॉन्च किया है. इसको लेकर सरकार का मानना है कि इस विधि से सिंचाई करने पर पानी की काफी बचत होगी और पौधों को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल सकेगा. ऐसे में जो किसान ड्रिप इरिगेशन और मिनी स्प्रिंकलर तकनीक से अपनी फसल की सिंचाई करना चाहते हैं, वे समूह बनाकर सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं.

बिहार के वो इच्छुक किसान, जो इस सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं या इस योजना से जुड़ी अधिक  जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो वह कृषि विभाग की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. साथ ही सब्सिडी का फायदा उठाने वाले समूह उद्यान निदेशालय की वेबसाइट http://www.horticulture.gov.in के लिंक पर जाकर आवेदन कर इस योजना का लाभ उठा कर अपनी समस्या का निदान कर सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it