पाना चाहते हैं फ्री में सोलर चूल्हा, तो जल्दी से यहां करें आवेदन, 15 साल तक मिलेगा महंगे गैस सिलेंडर से छुटकारा

पाना चाहते हैं फ्री में सोलर चूल्हा, तो जल्दी से यहां करें आवेदन, 15 साल तक मिलेगा महंगे गैस सिलेंडर से छुटकारा
X

खेत खज़ाना

पाना चाहते हैं फ्री में सोलर चूल्हा, तो जल्दी से यहां करें आवेदन, 15 साल तक मिलेगा महंगा गैस सिलेंडर से छुटकारा

भारत सरकार गरीब व पिछड़ी जाति के लोगों का जीवन सतर ऊंचा उठाने के लिए भरकम प्रयास कर रही है सरकार ने ऐसी कई योजनाएं लागू कर रखी हैं जो गरीब कल्याण से जुड़ी हैं इससे निम्न स्तर के लोगों को काफी लाभ पहुंच रहा है, ऐसा ही एक योजना है 'प्रधानमंत्री अतिबला योजना' जिसके तहत भारत सरकार के लोगों को फ्री सोलर सटोव करवा रही है।

गरीब व पिछड़े लोगों का संपूर्ण विकास और आय बढ़ाने के लिए भारत सरकार ने सरकारी योजनाओं के तहत बहुत सी सुविधाएं दी हैं। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत लोगों को मुफ्त सोलर स्टोव व गैस सिलेंडर प्रदान किए जाते हैं। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 मई 2016 को की गई। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य गरीबों को मुफ्त सोलर स्टोर करवाना है क्योंकि गैस सिलेंडरों की बढ़ती मंगाई से आम जनता पहले ही उपलब्ध है जो परिवार हर महीने महंगा गैस सिलेंडर भरवा नहीं कर सकते हैं उनके लिए यह योजना कई काम की है इस योजना के तहत केंद्र सरकार गरीब व निम्न स्तर के लोगों को मुफ्त में कनेक्शन प्रदान कर रही है।

अगर आप बाहर से सोलर कवरिंग चुनते हैं तो इसकी कीमत ₹14 से ₹15 हजार के बीच होती है, लेकिन केंद्र सरकार की सब्सिडी से यह आम नागरिकों को ₹9 से 10 हजार में चुने जाएंगे। इसे एक बार लेने के बाद आप इसे लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

भारत गैस की तरफ से दिए जाने वाले इंदौर सोलर कुकिंग सिस्टम खरीदने के लिए आपको नीचे दी गई जानकारी देनी होगी।

  • आवेदन कर्ता का नाम
  • आवेदन कर्ता की ईमेल आईडी
  • अगर कंपनी के लिए ले रहे हैं तो कंपनी का नाम
  • संपर्क नंबर
  • जिला और राज्य का नाम
  • परिवार की संख्या
  • फिलहाल कितने गैस सिलेंडर साल में खर्च होते हैं
  • सोलर पैनल के लिए जगह कितनी है 1 बर्नर या 2 बर्नर का सोलर कुकर लेना है।

Indoor Solar Cooking System को आवेदन करने के लिए आपके सामने इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जो फॉर्म आएगा उसे उसमें मांगी गई सभी जानकारी को सही सही भरनी होगी। और साथ में सोलर पैनल के आसपास और बर्नर की जानकारी देकर आप उस फॉर्म में मानी गई सभी जानकारी को पूरा करें। आवेदन की तरीका बहुत आसान है इस लिंक पर आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it