अरहर की खेती ने किसानों को किया मालामाल, बाजार में जा पहुंचा 10 हजार रुपये प्रति क्विंटल का दाम

अरहर की खेती ने किसानों को किया मालामाल, बाजार में जा पहुंचा 10 हजार रुपये प्रति क्विंटल का दाम
X

अरहर की खेती ने किसानों को किया मालामाल, बाजार में जा पहुंचा 10 हजार रुपये प्रति क्विंटल का दाम

खेत खजाना: महाराष्ट्र के अकोला में इस साल अरहर का उत्पादन घटा है, इसकी वजह से अरहर की मार्केट में अच्छी मांग है. इस सीजन में लगता है कि अरहर उत्पादकों के लिए 'अच्छे दिन' आ गए हैं. विदर्भ के अकोला जिले की अकोला कृषि उपज मंडी समिति में अरहर को इस सीजन का सर्वाधिक 10 हजार रुपये प्रति क्विंटल का दाम मिला. ये दाल देश की अन्य बाजार समितियों में भी अच्छी औसत कीमत प्राप्त करती नजर आ रही है. कृषि बाजार समिति के बाजार विश्लेषकों ने भी भविष्यवाणी की है कि अगर अरहर के बाजार भाव में यह तेजी जारी रही तो आने वाले दिनों में यह कीमत आसानी से 11,000 के पार जा सकती है.

कुछ महीने पहले अरहर की कीमत को लेकर कृषि बाजार के जानकारों ने भविष्यवाणी की थी कि इस सीजन में अरहर की अच्छी मांग रहेगी. मई महीने की शुरुआत से ही इसकी कीमत में तेजी जारी रहेगी. ये भविष्यवाणी सही साबित हुई और अरहर के दामों में तेजी जारी रही और कीमत में लगातार बढ़त देखी गई.

13 दिन में रिकॉर्ड बढ़त

3 मई को अरहर की कीमत 5 हजार से 9 हजार रुपये तक और दूसरे दिन इसकी कीमत में 100 रुपये की वृद्धि हुई और अरहर की कीमत 7 हजार 200 से बढ़कर 9 हजार 100 रुपये प्रति क्विंटल हो गई. फिर 6 मई को इसके भाव में 155 रुपये की वृद्धि हुई और अरहर का अधिकतम भाव 9,255 रुपये प्रति क्विंटल प्राप्त हुआ. कुछ दिनों बाद कीमत 9 हजार रुपये से भी नीचे आ गई. 16 मई यानी मंगलवार को दाल का भाव 5 हजार 800 रुपये प्रति क्विंटल से 8 हजार 895 रुपये प्रति क्विंटल मिला और औसत भाव 8 हजार रुपये रहा.

5 हजार से 10 हजार तक पहुंची कीमत

अकोला कृषि बाजार समिति में मंगलवार को अधिकतम कीमत 8,895 रुपये थी. इस भाव की तुलना में दो दिनों में कीमत में 1,105 रुपये की बढ़ोतरी हुई है और 18 मई को सीजन का सबसे ऊंचा भाव मिला, जो 6,500 रुपये से लेकर 10,000 रुपये प्रति क्विंटल तक था. फिलहाल अरहर की आवक कम है. हालांकि अरहर के किसान आज अरहर की ऊंची कीमतों से खुश हैं.

मार्केट कमेटी के कृषि विशेषज्ञों का मानना है कि अरहर की कीमत में तेजी जारी रहेगी और जल्द ही ये कीमत 11 हजार रुपये तक पहुंच सकती है. हालांकि, सरकार इसमें दखल देती है यानी कुछ पाबंदियां लगाती हैं तो अरहर की कीमतों में निश्चित रूप से उतार-चढ़ाव आएगा.

Tags:
Next Story
Share it