बागवानी को बढ़ावा देने के लिए, किसानों को दे रही है 50 प्रतिशत तक Subsidy

बागवानी को बढ़ावा देने के लिए, किसानों को दे रही है 50 प्रतिशत तक Subsidy
X

आपको बता दे की हरियाणा सरकार द्वारा परंपरागत खेती में बढ़े हुए जोखिम और लागत को देखते हुए अब नए बाग लगाने पर किसानों को प्रति हेक्टेयर 50 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है।

Haryana News: हरियाणा सरकार द्वारा परंपरागत खेती में बढ़े हुए जोखिम और लागत को देखते हुए अब नए बाग लगाने पर किसानों को प्रति हेक्टेयर 50 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है।

विशेष रुप से जिले में धान के स्थान पर फलों के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने बाग लगाने के लिए विशेष अनुदान योजना शुरू की है।

कहा कि सामान्य दूरी वाले बागों के लिए जिसमें बेर, चीकू, लीची, आंवला, आडू एवं नाशपाती आदि फलों के लिए प्रति एकड़ लगभग 95 पौधे प्रति एकड़ लगाने के लिए 65 हजार प्रति एकड़ के हिसाब से 50 फीसदी 32500 रुपए का अनुदान प्रदान किया जाएगा ।

जिसमें प्रथम वर्ष 19500, द्वितीय और तृतीय वर्ष के लिए 6500-6500 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।

इसी प्रकार सक्षन बागों के लिए जिसमें आम, अमरुद, नींबू वर्गीय, अनार, आडू, अलूचा, नाशपाती, अंगूर, पपीता एवं ड्रैगन फ्रूट आदि फलों के लिए प्रति एकड़ 111 पौधे लगाने के लिए 1 लाख रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से 50 हजार रुपए का अनुदान प्रदान किया जाएगा ।

जिसमें प्रथम वर्ष 30 हजार, द्वितीय व तृतीय वर्ष के लिए 10-10 हजार रुपए की अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि टिशु कल्चर खजूर प्रति एकड़ लगभग 63 पौधे लगाने के लिए 2 लाख प्रति एकड़ के हिसाब से 1 लाख 40 हजार का अनुदान दिया जाएगा ।

जिसमें प्रथम वर्ष 84 हजार और द्वितीय और तृतीय वर्ष में 28-28 हजार रुपए की अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।

पौधा जाल प्रणाली (मुख्यत: अनार, ड्रैगन फ्रूट, अमरुद, अंगूर इत्यादि बागों के लिए) 1 लाख 40 हजार के हिसाब से 70 हजार रुपए का अनुदान दिया जाएगा। इन योजनाओं के तहत एक किसान अधिकतम 10 एकड़ क्षेत्र में अनुदान ले सकता है।

आवेदन हेतु हॉर्टनेट.जीओवी.इन पर पंजीकरण करवाया जा सकता है । अनुदान पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर प्रदान किया जाएगा। मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण होना अनिवार्य है।

Tags:
Next Story
Share it