धान की सीधी बुवाई के लिए उपयोग होने वाले मशीन पर बंपर सब्सिडी, किसान जल्दी करें आवेदन

धान की सीधी बुवाई के लिए उपयोग होने वाले मशीन पर बंपर सब्सिडी, किसान जल्दी करें आवेदन
X

गेहूं खरीद अब अंतिम दौर में है. अब कुछ महीने खेत खाली रहेंगे. मॉनसून के दस्तक के साथ जून के अंतिम महीने से धान की बुवाई की शुरुआत हो जाएगी. इस बीच हरियाणा सरकार ने किसानों को धान की सीधी बुवाई करने पर सब्सिडी देने का ऐलान किया है. योजना के तहत किसानों को प्रति एकड़ 4000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. 

धान की सीधी बुवाई के लिए उपयोग होने वाले मशीन पर बंपर सब्सिडी

धान की सीधी बिजाई के अलावा इस तकनीक से बुवाई के लिए उपयोग होने वाली मशीन पर खट्टर सरकार द्वारा 40 हजार रुपये की सब्सिडी दी जा रही है. खरीफ़ 2023 के लिए 12 ज़िलों के लिए 2.25 लाख एकड़ का लक्ष्य में बुवाई का रखा गया है.

योजना के अंतर्गत प्रत्येक किसान को प्रति एकड़ ₹4000/- प्रोत्साहन राशि के अलावा धान की सीधी बिजाई करने वाली मशीनों की खरीद पर 40000/- रुपये प्रति मशीन की सब्सिडी दी जा रही है। ख़रीफ़ 2023 के लिए 12 ज़िलों के लिए 2.25 लाख एकड़ का लक्ष्य रखा गया है।

यहां जाकर कर सकते हैं आवेदन

अगर आप हरियाणा के किसान हैं और धान की सीधी बुवाई या उसके मशीन पर सब्सिडी लेना चाहते हैं तो agriharyana.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस सब्सिडी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए मेरा पानी मेरी विरासत पोर्टल या अपने जिले के कृषि विभाग के कार्यालय में जाकर किसान संपर्क कर सकते हैं और जानकारी ले सकते हैं.

पिछले साल भी दी गई थी आर्थिक मदद

राज्य में गिरते भूजल स्तर को देखते हुए हरियाणा सरकार ने पिछले साल भी किसानों को धान की सीधी बुवाई करने पर प्रति एकड़ 4 हजार रुपये देने का फैसला किया था. इसके अलावा धान की जगह अन्य फसलों की खेती करने पर भी किसानों को आर्थिक मदद दी जाती है. इसके अलावा पंजाब सरकार ने भी पिछले साल धान की बुवाई को लेकर कुछ इसी तरह का फैसला किया था.

Tags:
Next Story
Share it