आफत बना 2000 का नोट, लोगों में हो रहे झगड़े, 20 गुना से ज्यादा बड़ी आवक

आफत बना 2000 का नोट, लोगों में हो रहे झगड़े, 20 गुना से ज्यादा बड़ी आवक
X

आफत बना 2000 का नोट, लोगों में हो रहे झगड़े, 20 गुना से ज्यादा बड़ी आवक

2000 के नोट को लेकर RBI का फैसला बना आमजन की परेशानी

खेत खजाना: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा 2000 के नोटों को 4 माह बाद बंद करने की घोषणा के बाद यह नोट लोगों में लड़ाई झगड़े का कारण बन गया है हालांकि आरबीआई ने अपने गाइडलाइन में यह साफ तौर पर कहा है कि बैंकों में नोट बदले जाएंगे किसी प्रकार को परेशानी नहीं होगी कोई फार्म नहीं भरा जाएगा कोई भी आईडी नहीं ली जाएगी। बावजूद इसके लोगों में घबराहट है चिंता है कि कहीं उनके पास रखे 2000 के नोट बेकार ना हो जाए जिसके चलते लोग जल्दी से जल्दी इन नोटों को खपाना चाहते हैं। ऐसे में लेने और देने वालों में विवाद खड़ा हो गया है कोई ई रिक्शा वाले को 2000 का नोट थमा रहा है तो कोई बस कंडक्टर के साथ झगड़ा कर रहा है सबसे ज्यादा स्थिति खराब पेट्रोल पंप वालों की है यहां लोग सबसे ज्यादा नोट लेकर आ रहे हैं हालत यह है कि 100 का तेल डलवाने के बाद 2000 का नोट निकालकर पंप कर्मी को दे रहे हैं। जिसके कारण कई जगह पर विवाद पैदा हो रहा है।

विवाद से बचने को पंप मालिकों ने डीसी को पत्र भेज राय मांगी है कि स्थिति में यह क्या करे। अभी तक प्रशासन की ओर से कोई जवाब नहीं आया है। पेट्रोल पंप पर 2000 के नोट आने से बाकी करेंसी का टोटा हो गया है जिस कारण विवाद बाढ़ रहा है पंप मालिक नोट लेने से मना नहीं कर रहे लेकिन वापस खुले देने के लिए उनके पास पैसे नहीं बच रहें है। ऐसे में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा 2000 के नोटों को लेकर कोई समाधान करे इसलिए प्रशासन से उन्होंने गुहार लगाई है।

10 ग्राहकों में से 7 दे रहे नोट

करनाल में लगभग 200 लपेट्रोल पंप है। पहले वाले पेट्रोल पंप पर खेत वाले प्रतिदिन 30 से 35 हजार के नोट आते थे। पेट्रोल- डीजल डीलर्स एसोसिएशन के जिला परधान रामकुमार ने बताया कि 100 या 200 रु का तेल डलवाकर अब लोग 2000 का नोट दे रहे है। पंप के पास खुले पैसे नहीं है, पैसे खुले न होने के कारण लोग झगड़ा और मारपीट के लिए हो जा रहे है।

Tags:
Next Story
Share it