हरियाणा में किसानो का इंतजार हुआ खत्म, 1 जून को आ रहा है मुआवजा, मिलेगा प्रति एकड़ इतना पैसा

हरियाणा में किसानो का इंतजार हुआ खत्म, 1 जून को आ रहा है मुआवजा, मिलेगा प्रति एकड़ इतना पैसा
X

हरियाणा में किसानो का इंतजार हुआ खत्म, 1 जून को आ रहा है मुआवजा, मिलेगा प्रति एकड़ इतना पैसा

खेत खजाना: चंडीगढ, हरियाणा के किसानों को एक जून को राहत मिलने वाली है। बतां दें कि 2023 में बेमौसमी बारिया व ओलावृष्टि के कारण गेंहू व सरसों की अधिकतर फसलें हरियाणा में नष्ट हो गई थी। किसान फिलहाल 2022-23 के मुआवजा राशि के लिए दिन प्रतिदिन प्रदर्शन कर रहें है। जहां तक सिरसा की बात की जाए तो सिरसा में लगातार धरना प्रदर्शन करते हुए किसानों को 22 दिन हो है। लेकिन किसानों ने हट लगाते हुआ कहा है कि जब तक सरकार किसानों के खाते में मुआवजा राशि नही डालेगी तब तक यह आंदोलन जारी रहेगा।

वहीं दूसरी तरफ सरकार ने कहा है कि जिन किसानों को 25 फिसदी से ज्यादा नुकसान होगा उन किसानों को ही मुआवजा राशि राहत के रूप में दी जाएगी। वहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किसानों को बड़ी राहत देते हुए कहा कि फसल खराब होने का मुआवजा एक जून तक किसानों के खाते में पहुंचने लगेगा।

अभी तक यह तय नही हो पाया है कि किसानों को फसल खराबे का प्रति एकड़ कितना मुआवजा दिया जाएगा।

वर्ष के अंत तक प्रदेश के सभी गांवों में मिलेगी 24 घंटे बिजली मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य है जहां 80 प्रतिशत गांवों में 24 घंटे बिजली मिल रही है। वर्ष 2014 में 105 गांव में बिजली आपूर्ति होती थी, लेकिन आज 5694 गांवों को 24 घंटे बिजली मिल रही है। इस वर्ष के अंत तक बाकी बचे गांवों में भी 24 घंटे बिजली आपूर्ति के दायरे में लेकर आएंगे।

एक लाख वार्षिक आय वालों के कनेक्शन जोड़ने की तैयारी, मूल बकाया की 50% राशि माफ

अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना के तहत सालाना एक लाख आय वाले ऐसे अंत्योदय परिवार जिनके बिजली कनेक्शन बिल भुगतान न होने से कट चुके हैं, को मूल बकाया की 50% राशि माफ कर तुरंत कनेक्शन दिए जाएंगे। मूल राशि का 50% या अधिकतम साल का औसतन बिजली बिल जमा कर कनेक्शन जुड़वा सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it