हरियाणा में सूखा ग्रस्त क्षेत्रों में सिंचाई के लिए सरकार बना रही है यह योजना, इन किसानों को मिलेगा लाभ

हरियाणा में सूखा ग्रस्त क्षेत्रों में सिंचाई के लिए सरकार बना रही है यह योजना, इन किसानों को मिलेगा लाभ
X

हरियाणा में सूखा ग्रस्त क्षेत्रों में सिंचाई के लिए सरकार बना रही है यह योजना, इन किसानों को मिलेगा लाभ

बैठक • सीएम ने 3 प्रमुख विभागों की 48 महत्वपूर्ण परियोजनाओं की समीक्षा की

खेत खजाना: सीएम मनोहर लाल ने कहा है कि राज्य के जलभराव वाले क्षेत्रों के पानी की निकासी सूखाग्रस्त क्षेत्रों तक करने के लिए व्यापक स्तर पर योजनाएं तैयार करें, ताकि किसानों को इसका लाभ मिल सके। प्रदेश के सभी क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में पेयजल सुलभ कराना सरकार की प्राथमिकता है। इसके बाद किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध होगा। इसके लिए पेयजल एवं सिंचाई की कई योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री बुधवार को सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग, नगर एवं ग्राम आयोजना और लोक निर्माण विभाग की 100 करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। एमएलडी वाटर ट्रीटमेंट प्लांट मुख्यमंत्री ने कहा कि वाटर ट्रीटमेंट के लिए धनवापुर में 100 एमएलडी वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भी बनाया जा रहा है। इसके अलावा चंदु बुढेडा में 100 एमएलडी का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भी लगाया जा रहा है। इसका निर्माण कार्य जून में शुरू किया जाएगा।

फरीदाबाद के प्रतापगढ़ व मिर्जापुर में एसटीपी का 80 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है। इसके अलावा, फरीदाबाद रोड से एनएच 48 गुड़गांव तक 845.54 करोड़ रुपए की लागत से दक्षिण पेरिफेरल रोड का निर्माण किया जाएगा। गुड़गांव में श्री शीतला माता मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का निर्माण कार्य 3 माह में पूरा कर लिया जाएगा।

भिवानी मेडिकल कॉलेज के लिए उपकरण खरीदने की प्रक्रिया जारी है। गुड़गांव में सेक्टर 58 से 115 तक 226.31 करोड़ रुपए की लागत से 113 किलोमीटर लंबी पेजयल पाइप लाइन डाली जा रही है। इसके बन जाने से सेक्टर 71 से 81 में रहने वाले नागरिकों को पानी मिल सकेगा।

राजस्थान से आने वाले पानी को तालाब बनाकर रोकेंगे

सीएम ने कहा कि राजस्थान से आने वाले पानी को जगह-जगह तालाब बनाकर रोका जाएगा। इससे अलावा गुड़गांव मेवात फीडर कैनाल, जेएलएन फीडर की क्षमता बढ़ाने, हांसी ब्रांच की क्षमता बढ़ाने के कार्य भी किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि यमुनानगर में डब्लूजेसी कैनाल की रिमोडलिंग, करनाल में मूनक हेड से खुबडू तक कंक्रीट लिंक, गुड़गांव वाटर सर्विस चैनल की रिमोडलिंग, गुड़गांव के धनवापुर व बहरमपुर में एसटीपी की क्षमता बढ़ाना, फतेहाबाद के गोरखपुर वाटर कन्वेंस सिस्टम का विकास करना, झज्जर में जुआ ड्रेन के निर्माण कार्य करोड़ों रुपए की राशि से किए जा रहे हैं।

Tags:
Next Story
Share it