प्रभावित फसलों की मुआवजा राशि जारी, सिरसा के 12 हजार 264 किसानों के खाते में इस तारीख को भेजी जाएगी राशि

प्रभावित फसलों की मुआवजा राशि जारी, सिरसा के 12 हजार 264 किसानों के खाते में इस तारीख को भेजी जाएगी राशि
X

प्रभावित फसलों की मुआवजा राशि जारी, सिरसा के 12 हजार 264 किसानों के खाते में इस तारीख को भेजी जाएगी राशि

खेत खजाना: सिरसा, विज्ञप्ति मार्च व अप्रैल में हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि : के कारण फसल के नुकसान के लिए सरकार द्वारा जिला सिरसा के 63 गांवों के 12 हजार 264 किसानों के खाते में क्षतिपूर्ति पोर्टल तथा ई-पोर्टल के मिलान के आधार पर 10 करोड़ 49 लाख रुपये की राशि का मुआवजा जारी किया है। जिला राजस्व अधिकारी सुरेश कुमार ने बताया कि किसानों के खातों में राशि भेजनी शुरू कर दी गई है।

इस बारे में मैसेज सभी किसानों के मोबाइल फोन पर भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि खंड डबवाली के 21 गांवों के 128 किसानों, खंड ऐलनाबाद के 29 गांवों के 1504 किसानों, खंड गोरीवाला के 16 गांवों के 103 किसानों, खंड कालांवाली के 53 गांवों के 3427 किसानों, खंड नाथूसरी चौपटा के 40 गांवों के 178 किसानों, खंड रानियां के 42 गांवों के 4084 किसानों तथा खंड सिरसा के 81 गांवों के 2998 किसानों के खाते में राशि भेजने की मांग की गई थी। जिन किसानों की फसल में 50 प्रतिशत खराबा हुआ है उन्हें 9 हजार रुपये, 50 से 75 प्रतिशत खराबे पर 12 हजार रुपये तथा 75 से 100 गिरदावरी की गई। प्रतिशत खराबे पर 15 हजार रुपये प्रति एकड़ का मुआवजा दिए जाने का प्रावधान है।

उक्त राशि में भूमि बीमित भूमि की राशि शामिल नहीं है जिसका भुगतान बाद में किया जाएगा प्रदेश सरकार द्वारा पांच एकड़ तक फसल के नुकसान का मुआवजा दिए जाने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा गत मार्च व अप्रैल माह में ओलावृष्टि, बारिश व तेज हवाओं से जिन किसानों की फसलों का नुकसान हुआ था, उसके लिए सरकार द्वारा विशेष गिरदावरी करने के आदेश प्राप्त हुए थी, यह गिरदावरी दो स्तर पर की गई थी, ई-क्षतिपूर्ति पोर्टल पर किसानों ने स्वयं अपनी फसल खराबे का डाटा डाला था, दूसरा जिला प्रशासन द्वारा मैनुअल गिरदावरी करवाई गई थी,

किसानों द्वारा ई क्षतिपूर्ति पोर्टल पर दर्ज डाटा व जिला प्रशासन द्वारा जुटाए गए मैनुअल डाटा को सरकार को भेजा गया था। जिन किसानों ने ई-क्षतिपूर्ति पोर्टल पर अपना खराबा दर्ज किया था, प्रथम स्टेज पर सीधे उन किसानों के खाते में मुआवजा राशि ट्रांसफर होगी।

Tags:
Next Story
Share it