फसल बचाने के लिए कभी कभी बनना पड़ता है भालू , किसान ने लगाया देशी जुगाड़, वीडियो हुआ वायरल

फसल बचाने के लिए कभी कभी बनना पड़ता है भालू , किसान ने लगाया देशी जुगाड़, वीडियो हुआ वायरल
X

फसल बचाने के लिए कभी कभी बनना पड़ता है भालू , किसान ने लगाया देशी जुगाड़, वीडियो हुआ वायरल

खेत खजाना, आज के दौर मे किसान अपना फसल उत्पादन बढ़ाने के लिए तरह तरह के प्रयास करता है । चाहे टेक्निकल खेती की बात हो या फिर परंपरागत खेती की बात हो, किसान अपनी आंदन बढ़ाने के लिए जी तोड़ महनत कर रहा है। ऐसे मे जब किसान की फसल को जंगली जानवर या आवारा पशु नुकसान करने पर आ जाए तो किसान परेसान हो जाता है । इसके बचाव के लिए किसान किसान दिन रात खेत में ही अडिग रहता है।

ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में एक किसान को बंदरों से अपनी फसल बचाने के लिए भालू बनना पड़ा. किसान भालू बनकर अपने खेत की रखवाली कर रहा है. जनपद में कई गांवों के किसान बंदरों से परेशान हैं. बंदर फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं और लोगों पर भी हमलावर हो रहे हैं. किसान का भालू की ड्रेस पहनकर फसल बचाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

किसान भालू बनकर कर रहे हैं फसल की रखवाली

ग्रामीणों का कहना है कि मैगलगंज थाना क्षेत्र के ढ़खौरा गांव में बंदरों का आतंक है. इससे बचने के लिए गांव के रहने वाले रामनिवास ने अपने खेतों में लगी फसल को बंदरों से बचाने के लिए भालू का रूप धर लिया. अब वह अपने खेतों में भालू की ड्रेस में जाता है और फसलों को बर्बाद कर रहे बंदरों को भगा देता है.

मैगलगंज तहसील के ढखौरा गांव बाईकुआं, चपरताला, हैरमखेड़ा, रहजनियां, फरिया, पिपरिया आदि दर्जनों गांव में बंदरों का आतंक बहुत बढ़ गया है. यहां पर किसानों की गन्ना, आम, सब्जी व मूंगफली की फसलों को बंदर नष्ट कर रहे हैं.

बंदरों के आतंक से परेशान हैं किसान

इससे परेशान होकर किसानों ने एक जुगाड़ निकाला. वे भालू की ड्रेस लेकर आ गए. इसे पहनकर बारी-बारी से किसान खेतों में घूमते रहते हैं, जिसको देखकर बंदर डरकर भाग जाते हैं. बंदर तो क्या कई बार बाहर से आने वाले लोग भी भालू की ड्रेस पहने किसानों को देखकर डर जाते हैं.

किसानों को गाइड करने के लिए यह वीडियो वन इंडिया हिन्दी से लिया गया है।

Tags:
Next Story
Share it