नींबू की 5 खास वैरायटी, जिनका उपयोग होता है अचार और जूस में

नींबू में सिट्रस और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जिससे शरीर को नई ऊर्जा मिलती है और रोग प्रतिरोध बढ़ता है।

नींबू की 5 खास वैरायटी, जिनका उपयोग होता है अचार और जूस में
X


नींबू की 5 खास वैरायटी, जिनका उपयोग होता है अचार और जूस में


नींबू, भारतीय रसोईयों का अटूट हिस्सा है और इनकी खास वैरायटी जिनकी खेती कर किसान बंपर उत्पादन हासिल कर सकते हैं यहाँ हम आपको गोल, पीले, खट्टे, मौसंबी, शरबती, और नेमू टेंगा जैसे पांच प्रमुख नींबू के प्रकारों के बारे में बताएंगे।

भारत में नींबू की बगवानी देशभर में की जाती है और इसे चटनी और ड्रिंक्स में खट्टापन लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके पेड़ आसानी से देखे जा सकते हैं, और नींबू की उच्च उत्पादन की वजह से भारत अन्य देशों को नींबू निर्यात करता है।


नींबू के स्वास्थ्य लाभ

नींबू में सिट्रस और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जिससे शरीर को नई ऊर्जा मिलती है और रोग प्रतिरोध बढ़ता है। इसके रस से बनाए गए शरबत भी गरमी में राहत पहुंचाते हैं।

आईए जानते हैं नींबू की पांच खास वैरायटी के बारे में

भारतीय गोंधराज

भारत में आमतौर पर देखे जाने वाले नींबू की प्रमुख किस्म, जिसका उपयोग चटनी और ड्रिंक्स में खट्टापन लाने के लिए किया जाता है। इसके फल की देखभाल सरल होती है और यह भारत से बाहर जैसे कि जापान, नेपाल, थाईलैंड, और बांग्लादेश को नींबू एक्सपोर्ट करता है।

नेपाली गोल

यह नींबू भारत के दक्षिणी राज्यों में पौपुलर है और इसमें कम बीज और ढेर सारे रस होते हैं। इसका नाम नेपाली गोल है, लेकिन इसकी खेती भारत में होती है।

मौसंबी

इस नींबू को मौसंबी के नाम से जाना जाता है और इसका स्वाद हल्का कड़वा और मीठा होता है। यह नींबू अधिक रसदार होता है और आपको इसके जूस के स्टॉल बाजार में आसानी से मिलेंगे।

शरबती नींबू

इस नींबू की साइज बड़ी होती है और इसके छिलके भी मोटे होते हैं। घरों में इससे अचार और शरबत जैसी विभिन्न रेसिपी बनाई जाती हैं।

नेमू टेंगा

असमिया नींबू का एक प्रकार, जिसमें दो किस्में होती हैं - गोल नींबू और काजी नींबू। काजी नींबू अधिक रसदार होता है और इसका इस्तेमाल वाणिज्य और रसोई में खाना बनाने के लिए किया जाता है।


Tags:
Next Story
Share it