5G boring machine: 2 दिन में 400 फूट बोर करने वाली 5G ज़माने की 5G बोरिंग मशीन | महिंद्रा 265 का लगा हुआ है इंजन, जाने खासियत

5G boring machine: 2 दिन में 400 फूट बोर करने वाली 5G ज़माने की 5G बोरिंग मशीन | महिंद्रा 265 का लगा हुआ है इंजन, जाने खासियत
X

2 दिन में 400 फूट बोर करने वाली 5G ज़माने की 5G बोरिंग मशीन | महिंद्रा 265 का लगा हुआ है इंजन, जाने खासियत

खेत खजाना: जिन किसानों के खेतों में पानी का स्तर काफी नीचे है उन किसानों के लिए यह जानकारी बहुत जरूरी है । क्योंकि जल स्तर काफी नीचे होने की वजह से किसानों को 1 सप्ताह तक अपने खेतों में बोर करना पड़ता है । जिससे किसानों का समय बर्बाद होता है और पैसा भी । सबसे बड़ी बात यह की सप्ताह तक महनत करने के बाद अगर बोर कामयाब नहीं होता है तो किसान के लिए बहुत बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है । लेकिन अब किसानों इस समस्या से नहीं लड़ना पड़ेगा । क्योंकि अब 5g जमाने में 5g बोरिंग मशीन आ गई है ।

आधुनिक युग में तकनीकी विकास की दौड़ में भारत ने एक और मील का पत्थर स्थापित किया है। गुरदेव इंजीनियरिंग वर्क्स अमृतसर ने एक ऐसी बोरिंग मशीन विकसित की है जो न केवल दो दिनों में 400 फीट तक बोर कर सकती है, बल्कि इसे चलाना भी बेहद आसान है। इस मशीन की खासियत यह है कि यह केवल दो लीवर पर काम करती है और इसे कोई भी ऑपरेटर बिना किसी दिक्कत के आसानी से चला सकता है।

इस मशीन में महिंद्रा 265 का इंजन लगा हुआ है जो की बहुत शक्तिशाली है । इसकी शक्ति का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह 2 दिन में लगभग 400 फीट तक बोर कर सकती है। इसकी उपयोगिता आंध्र प्रदेश, हिमाचल, बंगाल, उड़ीसा जैसे विभिन्न राज्यों में सिद्ध हो चुकी है, जहाँ इसने अपनी क्षमता का लोहा मनवाया है।

इस मशीन की सबसे विशेष बात यह है कि इससे 10 फीट के कमरे में भी बोर किया जा सकता है, जिससे यह घर के अंदर भी उपयोगी सिद्ध होती है। इसकी यह विशेषता इसे अन्य बोरिंग मशीनों से अलग करती है और इसकी मांग को बढ़ाती है।

Tags:
Next Story
Share it