7वां वेतन आयोग: इस सप्ताह 3 राज्यों के सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ोतरी की घोषणा, जानें कितनी बढ़ी सैलरी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नए साल के दिन से सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए में 4% बढ़ोतरी की घोषणा की।

7वां वेतन आयोग: इस सप्ताह 3 राज्यों के सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ोतरी की घोषणा, जानें कितनी बढ़ी सैलरी
X

7वां वेतन आयोग: इस साल तीन राज्यों के सरकारी कर्मचारियों के लिए क्रिसमस 2023 और नया साल 2024 जल्दी आ गया। पश्चिम बंगाल, मेघालय और पंजाब सरकारों ने इस सप्ताह अपने कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ोतरी की घोषणा की। जबकि पंजाब ने 18 दिसंबर को वेतन वृद्धि की घोषणा की, मेघालय ने 20 दिसंबर को डीए बढ़ोतरी की घोषणा की और पश्चिम बंगाल 21 दिसंबर, 2023 को कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा करने वाला नवीनतम राज्य बन गया। जांचें कि इन तीन के कर्मचारियों के लिए कितना वेतन बढ़ेगा राज्य.

पश्चिम बंगाल ने DA में 4% की बढ़ोतरी की

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नए साल के दिन से सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए में 4% बढ़ोतरी की घोषणा की। उन्होंने शहर के पार्क स्ट्रीट इलाके के एलन पार्क में कोलकाता क्रिसमस कार्निवल 2023 के उद्घाटन के अवसर पर यह घोषणा की।

“मैं घोषणा करता हूं कि सभी 14 लाख राज्य सरकार के कर्मचारियों, सभी स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों, और सभी वैधानिक उपक्रमों और पैरास्टेटल और पेंशनभोगियों के कर्मचारियों को 1 जनवरी, 2024 से 4 प्रतिशत डीए की एक और किस्त मिलेगी। , “बनर्जी ने कहा।

यह कहते हुए कि डीए का प्रावधान केंद्र सरकार के लिए अनिवार्य है जबकि यह राज्य के लिए "वैकल्पिक" है, बनर्जी ने कहा कि डीए बढ़ोतरी के लिए उनकी सरकार को 2,400 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च वहन करना होगा।

“हम समय-समय पर डीए बढ़ाते हैं। यद्यपि हमारे पास वेतन आयोग है, हम इसे अतिरिक्त रूप से देते हैं। केंद्र की वेतन संरचना हमसे अलग है। उनके सेवा नियम अलग-अलग हैं. हमारे लिए DA अनिवार्य नहीं, बल्कि वैकल्पिक है. इसके बावजूद, हम इसे देते हैं क्योंकि हमारे कर्मचारी दिन-रात काम करते हैं। इसलिए, उनकी भलाई को ध्यान में रखते हुए हमने यह निर्णय लिया है।” उन्होंने कहा कि नए वेतनमान के तहत, राज्य सरकार ने 2019 से चार वर्षों में 4,144 करोड़ रुपये के व्यय के साथ 6 प्रतिशत डीए जारी किया है।

मेघालय ने DA में 4% की बढ़ोतरी की

मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने 20 दिसंबर को 55,000 सरकारी कर्मचारियों के लिए दिसंबर का वेतन जल्द जारी करने और तीन प्रतिशत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की। “55,000 सरकारी कर्मचारियों की हमारी टीम को मेरी क्रिसमस! हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि दिसंबर का वेतन जल्दी जारी किया जा रहा है। इसके अलावा, 3% डीए बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी गई है, ”कॉनराड ने एक्स पर लिखा।

मुख्यमंत्री ने वित्त विभाग का एक कार्यालय ज्ञापन भी पोस्ट किया जिसमें राज्यपाल ने 1 जुलाई से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत को मौजूदा 36 प्रतिशत से बढ़ाकर 39 प्रतिशत करने का निर्णय लिया।

पंजाब ने DA में 4% की बढ़ोतरी की

18 दिसंबर को, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने चालू महीने से सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की। पंजाब स्टेट मिनिस्ट्रियल सर्विसेज यूनियन (पीएसएमएसयू) के अध्यक्ष अमरीक सिंह ने कहा कि बढ़ोतरी के बाद डीए बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगा।

यहां पीएसएमएसयू के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक के बाद इस संबंध में निर्णय लिया गया। मुलाकात के दौरान मान ने कर्मचारियों की विभिन्न मांगों पर चर्चा की.

“आज पंजाब स्टेट मिनिस्ट्रियल सर्विस यूनियन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की और उनके मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की… अच्छी खबर साझा करते हुए कि हम कर्मचारियों को नए साल का तोहफा देने जा रहे हैं… DA में 4% की बढ़ोतरी की गई है जो 20 सितंबर से प्रभावी होगी। 1 दिसंबर 2023,” मान ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा।

यह घटनाक्रम तब हुआ है जब राज्य कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना को लागू करने, लंबित 12 प्रतिशत डीए जारी करने और संविदा कर्मचारियों को नियमित करने की मांग कर रहे थे।

Tags:
Next Story
Share it