7th pay commission : केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया, इस तारीख से लागू होंगी नई दरें

7th pay commission : केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया, इस तारीख से लागू होंगी नई दरें
X

7th pay commission : केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया, इस तारीख से लागू होंगी नई दरें

खेत खजाना : वित्त मंत्रालय के सार्वजनिक उद्यम विभाग ने केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों में सेवा करने वाले अधिकारियों और पर्यवेक्षकों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की है। इस घोषणा के अनुसार, बोर्ड स्तर के पदों या उससे नीचे के अधिकारियों और केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के पर्यवेक्षकों के लिए महंगाई भत्ते की दरों में 39.2 फीसदी की वृद्धि की गई है। यह नया भत्ता 1 जुलाई से प्रभावी होगा। इस वृद्धि से कर्मचारियों को वित्तीय राहत मिलेगी और उनकी आय में वृद्धि होगी।

महंगाई भत्ता वृद्धि का फैसला

सर्कुलर के मुताबिक, केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के बोर्ड स्तर के पदों पर बैठे अधिकारियों और गैर-संघीय पर्यवेक्षकों के लिए महंगाई भत्ते की दरों में 39.2 फीसदी की वृद्धि की गई है। यह नई दर 1 जुलाई से लागू होगी। पहले की दर 42 फीसदी थी, जिसे नया भत्ता कम करके 39.2 फीसदी में लाया गया है।

वित्तीय राहत की प्राप्ति

इस नए भत्ते के अनुसार, सार्वजनिक उद्यमों के कर्मचारियों को वित्तीय राहत मिलेगी। उनकी आय में वृद्धि होने के साथ-साथ, उन्हें बेहतर वेतनमान प्राप्त होगा। यह फैसला कर्मचारियों के लिए सार्वजनिक क्षेत्र में कार्य करने का एक अच्छा मौका प्रदान करेगा।

वित्त मंत्रालय की इस पहल के माध्यम से, सार्वजनिक उद्यमों में काम करने वाले कर्मचारियों को उचित महंगाई भत्ता प्रदान किया जा रहा है और उनके वेतनमान में सुधार हो रहा है। यह नई सुविधा कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है, जिससे उन्हें आर्थिक रूप से स्थिरता और सुरक्षा का आनंद मिलेगा।

इस नए फैसले ने सार्वजनिक उद्यमों के कर्मचारियों को महंगाई के बढ़ते दबाव से राहत दी है। यह उनके आर्थिक स्थिति में सुधार करेगा और उन्हें मानसिकता की मजबूती प्रदान करेगा।

इस तरह, वित्त मंत्रालय द्वारा की गई महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा सार्वजनिक उद्यमों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए एक अच्छी सूचना है। यह उन्हें आर्थिक रूप से स्थिरता प्रदान करेगा और उनकी आय में वृद्धि होगी।

Tags:
Next Story
Share it