हरियाणा प्रदेश के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी, किसानों को मिला ₹115 करोड़ का रबी क्लेम

हरियाणा प्रदेश के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी, किसानों को मिला ₹115 करोड़ का रबी क्लेम
X

रबी 2022-23 के नुकसान का द्वितीय लॉट

हरियाणा प्रदेश के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। रबी 2022-23 के नुकसान का द्वितीय लॉट ₹115 करोड़ से अधिक का क्लेम सभी लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दिया गया है। इससे पहले, पहला लॉट ₹200 करोड़ का क्लेम जनवरी में भुगतान किया गया था।

इस तरह, कुल मिलाकर ₹315 करोड़ का क्लेम रबी 2022-23 के नुकसान के लिए हरियाणा के किसानों को मिला है। इसमें 18 जिलों के 3.5 लाख से अधिक किसान शामिल हैं। इसके अलावा, ₹50 करोड़ का क्लेम अभी बाकी है, जो जल्द ही भुगतान किया जाएगा।

हरियाणा सरकार का किसानों के प्रति समर्पण

हरियाणा सरकार ने किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए रबी 2022-23 के नुकसान के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के तहत ₹365 करोड़ का क्लेम जारी किया है। इससे किसानों को आर्थिक सहायता मिलेगी और उनका उत्साह बढ़ेगा।

हरियाणा सरकार ने किसानों को अन्य सुविधाएं भी प्रदान की हैं, जैसे कि बिजली बिल में छूट, कृषि उपकरणों का वितरण, कृषि ऋण माफी, कृषि विकास योजनाएं आदि। इसके साथ ही, हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए नई फसलों का प्रचार-प्रसार भी किया है, जो उन्हें अधिक मुनाफा दिलाएगी।

किसानों का आभार और आशा

हरियाणा के किसानों ने रबी 2022-23 के नुकसान का क्लेम मिलने पर हरियाणा सरकार का आभार व्यक्त किया है। वे कहते हैं कि यह उनके लिए एक बड़ी राहत है, जो उन्हें अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने और अगली फसल के लिए तैयार होने में मदद करेगी।



किसानों ने यह भी आशा जताई है कि हरियाणा सरकार आगे भी उनके साथ खड़ी रहेगी और उन्हें हर संभव मदद प्रदान करेगी। वे कहते हैं कि वे हरियाणा सरकार के किसान-हितैषी नीतियों और कार्यक्रमों का लाभ उठाना चाहते हैं और अपनी फसलों की गुणवत्ता और उत्पादन को बढ़ाना चाहते हैं।

इस प्रकार, हरियाणा के किसानों को मिला ₹115 करोड़ का रबी क्लेम एक खुशी की बात है, जो उनके लिए एक नई उम्मीद का संकेत है।

Tags:
Next Story
Share it